बिहार

bihar

By

Published : Apr 16, 2020, 7:59 PM IST

ETV Bharat / state

गया: कोरोना वायरस को लेकर की जा रही घर-घर स्क्रीनिंग का DM ने लिया जायजा

गया में कोरोना वायरस को लेकर घर-घर की जा रही स्क्रीनिंग का डीएम अभिषेक सिंह ने गुरुवार को जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने लोगों को सही जानकारी देने का निर्देश दिया.

gaya
gaya

गया: डीएम अभिषेक सिंह ने गुरुवार को गया नगर निगम के वार्ड नंबर 14 के रंग बहादुर रोड, शहीद रोड, गंगा महल मोड़ के इलाके के घरों के सभी सदस्यों का पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर कोरोना वायरस को लेकर की जा रही स्क्रीनिंग का जायजा लिया गया. भ्रमण के दौरान टीम लीडर पुरुषोत्तम कुमार ने बताया कि उनकी तरफ से 3 टीम बनाए गए हैं. प्रत्येक टीम में 2 सदस्य हैं.

सभी सदस्य घर-घर जाकर स्क्रीनिंग कर रहे हैं. एक टीम प्रत्येक दिन लगभग 100 घरों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं. इस दौरान डीएम ने वार्ड नंबर 14 में सभी घरों में हो रहे स्क्रीनिंग को देखा.

स्क्रीनिंग में पूछे जा रहे कई सवाल
स्क्रीनिंग के दौरान डॉक्टर की टीम घर के मुखिया से कई सवाल पूछ रहे हैं. जैसे घर में कितने सदस्य हैं, घर का कोई सदस्य जो अन्य राज्य या विदेश में रहते हो, यदि विदेश या अन्य राज्य में रहते हैं तो क्या वह 1 मार्च के बाद गया में आए हैं? यदि वह गया में आए हैं तो उनकी स्क्रीनिंग या जांच कहीं हुई है या नहीं? फिलहाल परिवार के किसी सदस्य को सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में दिक्कत है या नहीं?

स्क्रीनिंग का जाएजा लेते डीएम

ये सभी बातें प्रत्येक घर के सदस्यों से पूछने का निर्देश दिया गया है और घर के मुखिया से उस प्रतिवेदन पर मोबाइल नंबर सहित हस्ताक्षर भी लेना है. यदि किसी परिवार के सदस्य को कोई बुखार या उसके लक्षण हैं तो उसे सी.ओ.बी फॉर्म 3 में घर के मुखिया और सदस्य का नाम लिखना है.

सही जानकारी देने का निर्देश
डीएम ने उपस्थित घर के सभी मुखिया को निर्देश दिया कि यदि आपके परिवार के कोई सदस्य कहीं बाहर अन्य जिला या अन्य राज्य या विदेश से आए हों, तो उनका सही जानकारी अवश्य दें. ताकि उनकी स्क्रीनिंग करायी जा सके. यदि बाद में यह पता चलता है कि संबंधित परिवार के मुखिया ने सही जानकारी नहीं दी है और उनके परिवार के किसी सदस्य में कोई लक्षण पाया जाता है, तो संबंधित परिवार के मुखिया कार्रवाई के पात्र होंगे. निरीक्षण के क्रम में सहायक समाहर्त्ता श्री के एम अशोक, सिविल सर्जन श्री वीके सिंह, डब्ल्यूएचओ के डॉक्टर और अन्य डॉक्टर उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details