बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोधगया के बुनियादी केंद्र में चश्मे का वितरण, 87 लोगों को मिला लाभ

गया में बुनियाद केंद्र परिसर में उज्जवल दृष्टि अभियान के अंतर्गत कैंप आयोजित कर वृद्ध और दिव्यांगजनों के बीच चश्मे का वितरण किया गया. बोधगया प्रखंड के अलग-अलग गांवों से पहुंचे 87 लाभुकों को चश्मा और 21 लाभुकों को श्रवण यंत्र दिया गया.

By

Published : Sep 23, 2020, 4:52 PM IST

gaya
चश्मे का वितरण

गया:जिले में संचालित बुनियाद केंद्र परिसर में उज्जवल दृष्टि अभियान के अंतर्गत कैंप आयोजित कर बुनियाद संजीवनी सेवा के माध्यम से आंख की जांच की गई. इसके बाद चश्मे का वितरण किया गया. साथ ही श्रवण यंत्र का भी वितरण बच्चों और अन्य लाभार्थियों के बीच किया गया. कार्यक्रम में बोधगया प्रखंड के अलग-अलग गांवों से पहुंचे 87 लाभुकों को चश्मा और 21 लाभुकों को श्रवण यंत्र दिया गया.

चश्मे का वितरण
कार्यक्रम में मौजूद सहायक समाहर्ता सौरव सुमन यादव सामाजिक सुरक्षा कोषांग दिवेश कुमार शर्मा ने कहा कि राज्य के सभी बुजुर्गों के लिए यह महत्वकांक्षी कार्यक्रम है. जिसमें बुजुर्गों को या इस उम्र के लोगों को अधिकांशत निकट देखने की रोशनी कम हो जाती है. जिससे वह अपने सभी भौतिक क्रियाओं को करने में असमर्थ महसूस करते हैं. ऐसे लोगों की परेशानी दूर करने के लिए चश्मा दिया गया है. उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में सभी वृद्ध और दिव्यांगजनों को मताधिकार के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

डाक मत पत्र की सुविधा
वहीं, 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को वोट देने के लिए डाक मत पत्र की सुविधा इस चुनाव मे कि गई है. चुनाव में सभी 80 वर्ष या इससे उपर के वृद्ध और दिव्यांग मतदाताओं को पोस्टल बैलट पत्र की सुविधा दी जा रही है. इसमें दिव्यांग मतदाताओं को भी चुनाव केंद्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था प्रशासन की ओर से की जा रही है. इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक सह बुनियाद केन्द्र के जिला प्रबंधक संजय कुमार, लेखापाल पंकज कुमार, केश मैनेजर रेखा श्रीवास्तव, काउंसलर सादमा खातून मौजूद रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details