बिहार

bihar

ETV Bharat / state

ए-वन क्लास में शामिल होते ही गया जंक्शन पर विकास कार्य तेज, कुछ इस तरह बदल जाएगा नक्शा

ए वन श्रेणी में आने के बाद गया जंक्शन पर यात्री सुविधा में में बढ़ोतरी की जा रही है. इसके लिए विकास कार्य तेजी से चल रहे हैं. गया जंक्शन पर पार्क का निर्माण, रनिंग रूम, फुटओवर ब्रिज का विस्तार से लेकर सभी सुविधाओं से लैस टिकट काउंटर और हाईटेक रेलवे थाना का निर्माण कार्य चल रहा है.

By

Published : Nov 22, 2019, 10:08 PM IST

Updated : Nov 22, 2019, 10:19 PM IST

गया जंक्शन

गया:जिला मुख्यालय स्थित गया जंक्शन का परिदृश्य अब बदलने वाला है. गया जंक्शन को पर्यटन के दृष्टिकोण से ए वन क्लास में शामिल किया गया है. इसके बाद गया जंक्शन पर विकास कार्य तेज कर दिया गया है. गया जंक्शन पर अब यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी.

गया जंक्शन पर पार्क का निर्माण, रनिंग रूम, फुटओवर ब्रिज का विस्तार, सभी सुविधाओं से लैस टिकट काउंटर, हाईटेक रेलवे थाना बनाया जा रहा है. दोनो तरफ मुख्य एंट्रेंस गेट, सड़क के चौड़ीकरण से लेकर पार्किंग स्थल का निर्माण कार्य चल रहा है.

गया जंक्शन में निर्माण कार्य

पश्चिम छोर पर पार्क का निर्माण
जंक्शन के पश्चिमी छोर पर शव रखने वाले स्थान के पास पार्क बनाया जाएगा. एक निर्माणधीन है जबकि दूसरे का कार्य जल्द ही शुरू होगा. दरअसल, पार्क निर्माण झांसी स्टेशन के तर्ज पर कराया जा रहा है. वहीं, जंक्शन का दूसरा मुख्य एंट्रेंस गेट डेल्हा की तरफ बनाया जा रहा है. अतिक्रमण को हटाकर नाली और सड़क बनाया जा रहा है. इस तरफ मुख्य गेट के साथ टिकट काउंटर, वेटिंग रूम, पार्किंग, शौचालय की भी सुविधा उपलब्ध होगा.

जंक्शन पर चल रहा हाईटेक थाना भवन का निर्माण

स्टेशन पर चल रहे कई कार्य
गया स्टेशन अधीक्षक कृष्ण कुमार त्रिपाठी ने बताया ए वन श्रेणी में शामिल होने के बाद गया जंक्शन पर यात्री सुविधा बढ़ाई जा रही है. कुछ महीने बाद विकास कार्य धरातल पर दिखेगा. गया जंक्शन पहले से सुंदर दिखेगा. इसके अलावा जंक्शन पर हाईटेक थाना भवन का निर्माण चल रहा है. जिसमें जीआरपी और आरपीएफ के जवान रहेंगे. फिलहाल थाना टीने के शेड में चल रहा है. वहीं, पुराने फुट ओवर ब्रिज को तोड़कर नया फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य चल रहा है. वहीं, ओवर ब्रिज पर एस्कलेटर लगाया जायेगा. जल्द ही गया जंक्शन पर लिफ्ट का शुरुआत कर दिया जाएगा.

ईटीवी भारत संवाददाता की रिपोर्ट

यह भी पढ़ेंः हरियाणा के राज्यपाल की बहू बनेंगी सिवान की लाडली रेणु, की गई भव्य तैयारी

स्टेशन पर लगाया जा रहा पेंटिंग
गया जंक्शन पर अतिक्रमण हटाकर सड़क का चौड़ीकरण कर बड़ा पार्किंग स्थल बनाया गया है. वहीं, पार्किंग स्थल को सुसज्जित करने का कार्य चल रहा है. पार्किंग स्थल के बगल में कई विंडो वाला टिकट घर बनाया जा रहा है. दूसरी तरफ गया जंक्शन पर धर्मिक महत्व को देखते हुए भगवान विष्णु, बुद्ध का 3डी पेंटिग किया जा रहा है. फिलहाल पेटिंग वातानुकूलित वेटिंग हॉल में किया गया है. बता दें कि मुख्य एंट्रेंस में भी इस तरह के पेटिंग किया जाएगा.

पश्चिम छोर पर बन रहा पार्क
Last Updated : Nov 22, 2019, 10:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details