बिहार

bihar

CUSB गया के छात्रों ने पीएम और सीएम से लगायी गुहार, कहा- ऑनलाइन ली जाए परीक्षा

By

Published : Dec 11, 2020, 3:56 PM IST

Updated : Dec 11, 2020, 4:28 PM IST

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार गया के छात्रों ने पीएम और सीएम से ऑनलाइन परीक्षा लेने की गुहार लगाई है. 30 दिसम्बर को ऑफलाइन होनेवाले एग्जाम के विरुद्ध इन छात्रों ने आवाज उठायी है.

cusb
cusb

गया: दक्षिण बिहार केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने 30 दिसम्बर को ऑफलाइन होने वाला एग्जाम के विरुद्ध पीएम-सीएम से गुहार लगायी है. छात्रों ने नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मेल कर मदद की अपील की है. छात्रों का कहना है कि कोविड के कारण हमारी पढ़ाई ऑनलाइन करवाई गयी है, तो हमारी परीक्षा भी ऑनलाइन लिया जाए. छात्रों के इन मांगों पर विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि परीक्षा ऑफलाइन ही होगी हमने पूरी व्यवस्था कर ली है.

छात्र कर रहे ऑनलाइन परीक्षा की मांग
दरअसल, दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया द्वारा एक नोटिस दिनांक 8 दिसंबर 2020 को जारी किया गया है. जिसमे ऑफलाइन परीक्षा के संबंध में कहा गया है कि विद्यर्थियों की परीक्षा 30 दिसम्बर से ऑफलाइन शुरू होगी. विद्यार्थियों को कोविड निगेटिव के प्रमाण पत्र भी अपने साथ लाना होगा और अभिभावकों की सहमति भी लिखित में देनी होगी.

ऑफलाइन परीक्षा का विरोध
इस यूजी और पीजी के परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इसका विरोध कर रहे हैं. छात्रों का कहना है अभी कुछ दिन पहले ही सभी विद्यार्थियों से हॉस्टल खाली करवाया गया था और पुनः हॉस्टल में बुलाया जा रहा है. इस तरह आने जाने से ना सिर्फ मानसिक तनाव बढ़ता है, बल्कि आर्थिक बोझ भी विद्यार्थियों को सहना पड़ता है. इसके अलावा कई विद्यार्थी दूर के हैं जिसमें ओडिशा, केरल,पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के विद्यार्थी भी हैं. जिनके लिए इतने कम समय में सारी व्यवस्था करके विश्वविद्यालय आना मुश्किलों से भरा है.

क्या कहना है छात्रों का देखिये..

  1. अगर यात्रा या परीक्षा के दौरान कोई विद्यार्थी कोविड पीड़ित हुआ तो वो परीक्षा कैसे देगा.
  2. छात्रों के स्वास्थ्य के लिए जिम्मेवार कौन होगा इसका कोई जवाब नोटिस में नहीं बताया गया है.
  3. ऐसे में कोरोना पीड़ित विद्यार्थी अकादमिक वर्ष में पीछे छूट जाएगा.
  4. यदि छात्रों के अभिभावक परीक्षा के लिए आने से मना कर देंगे तब विश्विद्यालय क्या कदम उठाएगी?
  5. विश्विद्यालय के हॉस्टल का मेस एरिया और बाथरूम एरिया कॉमन उपयोग जैसे स्थल हैं, ऐसे में विद्यार्थी हॉस्टल में कोरोना से कैसे सुरक्षित रहेंगे?


विश्वविद्यालय ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयार
छात्रों की ऑनलाइन एग्जाम की मांग पर विश्वविद्यालय के रजिस्टार कर्नल राजीव कुमार सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने ऑफलाइन एग्जाम की पूरी व्यवस्था कर ली है. गया में ही मगध विश्वविद्यालय में लाखों छात्र ऑफलाइन एग्जाम दे रहे हैं, फिर यहां के छात्र क्यों नहीं देंगे.
आपको बता दें कि देश में जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी, जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, IIT और अन्य टॉप यूनिवर्सिटी ऑनलाइन एग्जाम ले रही है.

Last Updated : Dec 11, 2020, 4:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details