बिहार

bihar

अच्छी पहल: बिहार में पहली बार एंटी फंगल गुणों से भरपूर काली हल्दी की खेती

By

Published : Jun 24, 2021, 8:55 AM IST

गया में इंजीनियर किसान आशीष खेती में नये-नये प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं. काली हल्दी की खेती करने वाले वो संभवतः सूबे में पहले किसान हैं. एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर काली हल्दी की खेती प्रयोग के तौर पर लगभग एक कट्ठा जमीन में कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

मशहूर किसान आशीष ने जिले में शुरू की काली हल्दी की खेती
मशहूर किसान आशीष ने जिले में शुरू की काली हल्दी की खेती

गया: बिहार के जिले में पहली बार ब्लैक राइस व ब्लैक व्हीट की खेती करने वाले प्रगतिशील किसान आशीष कुमार सिंह अब एंटी फंगल गुणों से भरा काली हल्दी की खेती कर रहे हैं. काली हल्दी की खेती करने वाले आशीष संभवतः सूबे में पहले किसान हैं. आशीष जिले के टिकारी प्रखण्ड के गुलारियाचक ग्राम के रहने वाले हैं और क्षेत्र में खेती में नये प्रयोगकर्ता के रूप में जाने जाते हैं.

ये भी पढ़ें-पटनाः वेंडिंग जोन निर्माण पर नगर विकास विभाग ने झूठ बोला, अब हाईकोर्ट में खुली चुनौती

काली हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है
एंटी फंगल व एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरा काली हल्दी की खेती किसान आशीष ने अपने पैतृक गांव गुलारियाचक ग्राम में कर रहे हैं. मूल रूप से आदिवासियों में प्रचलित यह काली हल्दी आशीष प्रयोग के तौर पर लगभग एक कट्ठा जमीन में खेती कर रहे हैं.

मशहूर इंजीनियर किसान आशीष ने शुरू की काली हल्दी की खेती

ये भी पढ़ें-अपराधियों की गोलीबारी में किसान घायल, PMCH रेफर

लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध है काली हल्दी
भारतीय कृषि विभाग ने वर्ष 2016 में काली हल्दी को लुप्त प्रायः प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध किया है. इंटरनेशनल जनरल ऑफ रिसर्च इन फार्मेसी एंड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार काली हल्दी का उपयोग करने से पेट दर्द, गैस्ट्रिक व तनाव से राहत पाने में काफी मदद मिलती है. साथ ही साथ यह शरीर में सूजन के साथ साथ संक्रमण को दूर करता है.

ये भी पढ़ें-गया: अंधविश्वास ने बुजुर्ग महिला की ली जान, डायन के शक में पीट-पीट कर हत्या

ब्लैक व्हीट की खेती भी करते हैं आशीष
किसान आशीष खेती में नये-नये प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं. इसके पूर्व आशीष ब्लैक राइस, ब्लैक व्हीट, ब्लू व्हीट की खेती कर चुके हैं. आशीष बताते हैं कि इन सभी फसल का उत्पादन बहुत अच्छे तरीके से हुआ है. आशीष से खेती के गुर सीखने दूर-दराज से भी लोग आते हैं. कृषि के लिए आयोजित, कई कृषि कार्यक्रमों में आशीष बतौर वक्ता भी शामिल हुए हैं.

खेती में नये प्रयोगकर्ता के रुप में मशहूर हैं इंजीनियर किसान आशीष

ये भी पढ़ें-STET पास सभी अभ्यर्थियों को नौकरी दे सरकार: AISF

क्या है काली हल्दी
लोग काली हल्दी के बारे में नहीं जानते हैं. लेकिन यह आमतौर से भारत के पूर्वोत्तर के साथ-साथ मध्यप्रदेश में उगाया जाता है. इसका मूल उपज स्थान पूर्वोत्तर और छत्तीसगढ़ रहा है. आदिवासियों के बीच यह पुष्टिकारक औषधि के रूप में पीढ़ियों से जाना जाता रहा है. पीली हल्दी की तरह ही इसका उपयोग किया जाता है. मध्यप्रदेश के कई आदिवासी समुदाय द्वारा काली हल्दी का उपयोग किया जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details