बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 28, 2023, 4:21 PM IST

Updated : Dec 28, 2023, 5:08 PM IST

ETV Bharat / state

गया में कुख्यात माओवादी विवेक यादव को पकड़वाने पर 3 लाख का इनाम, कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी को किया था अगवा

Maoist Vivek Yadav In Gaya: गया में कुख्यात माओवादी विवेक यादव को पकड़वाने पर पुलिस इनाम देेने वाली है. पुलिस की तरफ से 3 लाख का इनाम दिया जाएगा. बता दें कि विवेक यादव पर कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी को अगवा करने का आरोप है.

Reward For Arresting Notorious Maoist Vivek Yadav In Gaya
गया में कुख्यात माओवादी विवेक यादव को पकड़वाने पर 3 लाख का इनाम

गया: बिहार के गया में कुख्यात माओवादी विवेक यादव को पकड़वाने पर 3 लाख का इनाम दिया जाएगा. गया पुलिस ने सोशल मीडिया समेत अन्य जगहों पर पोस्टर जारी कर इसकी सूचना दी है. वहीं, सूचना देने वाले आम नागरिक का नाम और पता गोपनीय रखा जाएगा.

सुराग देने पर 25 हजार का इनाम: मिली जानकारी के अनुसार, बिहार-झारखंड में कई नक्सली घटना को अंजाम देने वाले भाकपा माओवादी के कुख्यात नक्सली विवेक यादव ने हाल ही के दिनों में गया के लुटुआ थाना स्थित कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी शाहबाज खान को अगवा कर लिया था. उसे अब तक नक्सलियों ने मुक्त नहीं किया है. गया पुलिस की ओर से शाहबाज खान के संबंध में सूचना देने और उसे मुक्त करने में भूमिका निभाने पर या जानकारी देने पर 25 हजार का इनाम देने की भी घोषणा की है.

विवेक की गिरफ्तारी करवाने वाले को मिलेगा 3 लाख:गया पुलिस की ओर से एक पोस्टर जारी किया गया है. इस पोस्टर में बताया गया है कि बिहार और झारखंड राज्य में कई नक्सली घटनाओं को अंजाम देने वाले विवेक यादव की गिरफ्तारी करवाने में सहयोग करने वाले को तीन लाख का इनाम दिया जाएगा. इसमें लिखा गया है, कि हाल ही में लुटुआ थाना क्षेत्र में शैल कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी को विवेक यादव के दस्ते द्वारा अगवा कर लिया गया था. अगवा करने के बाद 30 लाख की लेवी की डिमांड की गई है, अन्यथा जान मारने की धमकी दी गई है.

कई नाम से चर्चित है विवेक यादव: बिहार -झारखंड का कुख्यात माओवादी विवेक यादव कई नाम से चर्चित है. विवेक यादव को सुनील उर्फ कारा जी उर्फ ब्रेट जी उर्फ राजेंद्र यादव उर्फ बूटी यादव के नाम से भी बिहार- झारखंड के इलाकों में जाना जाता है. गया पुलिस की ओर जारी किए गए पोस्टर में कहा गया है, कि कुख्यात नक्सली विवेक यादव के संबंध में सूचना देने वाले आम नागरिक को तीन लाख का का इनाम पुरस्कार के तौर पर दिया जाएगा. वहीं, सूचना देने वाले आम नागरिक का नाम-पता भी गोपनीय रखा जाएगा.

पुल निर्माण कंपनी के मुंशी को किया अगवा:गौरतलबों हो कि इसी सप्ताह विवेक यादव के दस्ते द्वारा पुल निर्माण कार्य में लगे शैल कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी शाहबाज खान को अगवा कर लिया गया था. अगवा करने के बाद उसे अब तक नक्सलियों ने मुक्त नहीं किया है, जबकि इस घटना के चार दिन बीतने को हैं. इसके बीच गया पुलिस की ओर से कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी शाहबाज खान पिता लल्लू खान सेक्टर 06 भूली डी ब्लॉक थाना बैंक मोड़ जिला धनबाद (झारखंड) का पता बताने वाले को 25 हजार का इनाम देने की बात कही गई है.

पुलिस ने जारी किया नंबर: गया पुलिस की ओर से बताया गया है, कि 24 दिसंबर को शाहबाज खान का अपहरण नक्सलियों द्वारा किया गया है. इसके संबंध में लुटुआ थाना कांड संख्या 22/23 दर्ज है. यदि किसी व्यक्ति को इसकी जानकारी हो, तो गया पुलिस के जारी नंबर 99344 42530, 8491853050, 9431800573, 9431822973 पर सूचना दें. सुराग बताने वाले को 25 हजार का इनाम दिया जाएगा. वहीं, उसका नाम भी गोपनीय रखा जाएगा.

24 दिसंबर को किया था अगवा:गौरतलब हो कि कंस्ट्रक्शन कंपनी के तीन मुंशी को नक्सलियों ने 24 दिसंबर को अगवा कर लिया था. दो मुंशी अर्जुन यादव और जनक सिंह को मुक्त कर दिया था, लेकिन शाहबाज खान को साथ लेकर चले गए थे. उसे छोड़ने के एवज में नक्सलियों के द्वारा 30 लाख की राशि की डिमांड की गई है. वहीं, नहीं देने पर जान से मारने की बात कही गई है. फिलहाल शाहबाज खान को मुक्त करने के लिए सुरक्षा बलों का ऑपरेशन जारी है. इसके बीच गया पुलिस की ओर से इनाम की घोषणा की गई है.

"नक्सली की गिरफ्तारी करवाने वाले को तीन लाख मिलेंगे. यह नक्सली विवेक यादव है, जो बिहार- झारखंड का कुख्यात है. इसी के द्वारा कंस्ट्रक्शन कंपनी के मुंशी शाहबाज खान को अगवा किया गया है और 30 लाख की लेवी की डिमांड की गई है. वहीं शाहबाज का पता बताने वाले को 25 हजार का इनाम दिया जाएगा. दोनों ही स्थिति में सुराग देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा." - आशीष भारती, एसएसपी, गया

इसे भी पढ़े-नक्सली घटना के बाद पुल निर्माण पर ग्रहण, अगवा मुंशी का तीसरे दिन भी सुराग नहीं

Last Updated : Dec 28, 2023, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details