बिहार

bihar

गया जेल में छठव्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण किया

By

Published : Oct 29, 2022, 9:55 PM IST

छठ पूजा (Chhath Puja) को लेकर पूरे प्रदेश में धूम है. विभिन्न जेलों में बंद कैदियों को लेकर भी प्रशासन की तरफ से व्यवस्था की गयी है. गया जेल में भी बंद कई कैदियों ने छठ का व्रत किया है. आज उन्होंने खरना का प्रसाद ग्रहण किया. इसके साथ ही 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हो गया. आगे पढ़ें पूरी खबर...

Gaya Jail
Gaya Jail

गया : लोक आस्था का महापर्व छठ की चहुंओर धूम है. इससे गया का सेंट्रल जेल भी अछूता नहीं (Chhath Puja In Gaya Jail) है. गया जेल में भी बंदियों के बीच छठ पर्व को लेकर आस्था और उल्लास चरम पर है. इस बार दर्जनों बंदियों ने छठ का व्रत रखा है. 9 महिला बंदी और कई पुरुष छठ का व्रत कर रहे हैं. छठ पर्व के दूसरे दिन गया सेंट्रल जेल में छठव्रती बंदियों ने खरना का प्रसाद (Kharna Prasad In Chhath Puja) बनाया. जेल में सभी बंदियों के बीच खरना का प्रसाद बांटा गया.

ये भी पढ़ें -बेउर जेल में 22 पुरुष और महिला कैदी कर रहे हैं छठ महापर्व, जेल प्रशासन ने की सभी तैयारियां पूरी


बंदियों के लिए जेल प्रशासन ने की व्यवस्था, लाइटों से सजाया :गया सेंट्रल जेल में छठ का उल्लास बंंदियों के बीच भी बना हुआ है. गया जेल में छठ व्रत को लेकर जेल परिसर को लाइटों से सजाया गया है. वहीं जेल परिसर में ही कुंड बनाए गए हैं, जिसमें छठव्रती रविवार को अस्ताचलगामी भगवान सूर्य और सोमवार को उदयीमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देंगे.


सजावार कई बंदियों ने भी किया है छठ का व्रत :गया सेंट्रल जेल में कई सजावार बंदियों ने भी छठ का व्रत किया है. आधा दर्जन के करीब सजावार बंदी छठ का व्रत कर रहे हैं. इस संबंध में गया सेंट्रल जेल के अधीक्षक विजय कुमार अरोरा ने बताया कि गया कारा में बंदियों के बीच छठ पर्व को लेकर उत्साह है. दर्जन भर बंदियों ने छठ का व्रत किया है, जिसमें 9 महिलाएं और कई पुरुष हैं. छठ व्रत को लेकर जेल प्रशासन की ओर से व्यवस्था की गई है. व्रतियों को कई सामान भी मुहैया कराए गए हैं. जेल में धूमधाम से लोक आस्था का महापर्व छठ मनाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details