बिहार

bihar

विश्व शांति को लेकर जेठीयन से राजगीर तक निकाली गई धम्म यात्रा, हजारों बौद्ध श्रद्धालु हुए शामिल

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 14, 2023, 7:38 AM IST

Dhamma Yatra In Gaya: गया में जेठीयन से राजगीर तक विश्व शांति को लेकर धम्म यात्रा निकाली गई. इस यात्रा में हजारों बौद्ध भिक्षु और श्रद्धालु शामिल हुए. पढ़ें पूरी खबर.

विश्व शांति को लेकर गया में धम्म यात्रा
विश्व शांति को लेकर गया में धम्म यात्रा

देखें वीडियो

गया:गया जिले के जेठीयन से राजगीर तक धम्म यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न देशों से आए हजारों बौद्ध भिक्षु और श्रद्धालु शामिल हुए. धम्म यात्रा में शामिल लोग राजगीर के लिए पैदल ही रवाना हुए. इस यात्रा का आयोजन बोद्ध श्रद्धालुओं के द्वारा विश्व शांति के लिए किया गया था.

त्रिपिटक चैटिंग समारोह का समापन: इस मौके पर लाइट बुद्ध धम्म फाउंडेशन की डायरेक्टर वांगमो डिक्सी ने बताया कि पिछले 2 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल बोधगया के महाबोधि मंदिर परिसर में त्रिपिटक चैटिंग समारोह चल रहा था, जिसका समापन 12 दिसंबर को किया गया. त्रिपिटक चैटिंग में विभिन्न देशों से आए सैकड़ो बौद्ध भिक्षु विशेष रूप से सुत्तपाठ कर रहे थे. यह सुत्तपाठ विश्व शांति के उद्देश्य से किया गया था.

14 किलोमिटर की पैदल यात्रा:त्रिपिटक चैटिंग में शामिल बौद्ध भिक्षु जेठीयन गांव पहुंचे, जहां एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसके बाद बौद्ध भिक्षुओं के द्वारा धम्म यात्रा निकाली गई, जिसमें जेठीयन से राजगीर तक 14 किलोमीटर की पदयात्रा की गई. इस दौरान बोद्ध श्रद्धालुओं ने बताया कि कभी इसी रास्ते से भगवान बुद्ध भी गुजरे थे. उनके पद चिन्हों को फॉलो करते हुए बौद्ध भिक्षुओं ने भी पदयात्रा की है. जिससे उन्हें काफी खुशी महसूस हो रही है.

"जिले के जेठीयन गांव से राजगीर तक भव्य धम्म यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें विभिन्न देशों से आए हजारों बौद्ध भिक्षु और श्रद्धालु शामिल हुए. धम्म यात्रा में शामिल लोग राजगीर के लिए पैदल ही रवाना हुए. कभी इसी रास्ते से भगवान बुद्ध भी चले थे, उन्ही के पद चिन्हों को अपनाते हुए विश्व शांति को लेकर इस धम्म यात्रा का आयोजन किया गया है."- वांगमो डिक्सी, डायरेक्टर, लाइट बुद्ध धम्म फाउंडेशन

पढ़ें:Dalai Lama Birthday: गया में धूमधाम से मनाया गया दलाई लामा का जन्मदिन, कई देशों के श्रद्धालु हुए शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details