बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया में बौद्ध भिक्षुओं ने मनाया दलाई लामा का 86वां जन्मदिन

तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा का 86वां जन्मदिवस बौद्ध भिक्षुओं ने मनाया. बोधगया के तिब्बत मोनेस्ट्री में बौद्ध धर्मगुरुओं ने केक काटकर एक-दूसरे को खिलाया गया. दलाईलामा के लंबी उम्र की कामना की.

By

Published : Jul 6, 2021, 4:47 PM IST

दलाई लामा का 86वां जन्मदिन
दलाई लामा का 86वां जन्मदिन

गया:भगवान बुद्ध की पावन ज्ञान भूमि बोधगया में तिब्बतियों के शीर्ष धर्मगुरु परम पावन दलाई लामा (Dalai Lama ) का 86 वां जन्मदिन बौद्ध श्रद्धालुओं द्वारा मनाया गया. बोधगया के तिब्बत मोनेस्ट्री में बौद्ध धर्म गुरुओं ने सर्वप्रथम दलाई लामा की लंबी उम्र की कामना को लेकर बौद्ध परंपरा के अनुसार मंत्रोच्चारण किया. इसके बाद केक काटकर एक-दूसरे को खिलाया गया. इस मौके पर विभिन्न देशों के बौद्ध धर्मगुरू व लामा शामिल हुए.

यह भी पढ़ें:Lockdown Effect: महाबोधि मंदिर की आय पर पड़ा असर, पहले के दान के पैसे से लग रहा भोग

वहीं कार्यक्रम में शामिल तिब्बत मोनेस्ट्री के प्रभारी आंचु लामा ने कहा कि आज हमलोग अपने धर्मगुरु दलाई लामा का 86 वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज हमारे लिए बहुत ही खुशी का मौका है. कार्यक्रम में बोधगया के विभिन्न मोनेस्ट्री के बौद्ध धर्मगुरुओं और लामाओं को बुलाया गया है. हमलोग दलाई लामा की लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं.

बौद्ध भिक्षुओं ने मनाया दलाई लामा का 86वां जन्मदिन.

खुद दलाई लामा ने यह घोषणा कर रखा है कि वे 113 वर्ष तक जिंदा रहेंगे. आज हमलोग भी प्रार्थना कर रहे हैं कि उनकी उम्र 113 वर्ष की हो. हालांकि उनका जन्म दिवस प्रतिवर्ष हम लोग भव्य तरीके से मनाते हैं. लेकिन कोरोना के कारण इस बार सादगी तारीके से मनाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:बुद्ध पूर्णिमा पर 'कोरोना का ग्रहण', महाबोधि मंदिर में सादगी से की गई पूजा-अर्चना

कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मात्र 40-50 धर्मगुरुओं को ही कार्यक्रम में बुलाया गया है. उन्होंने कहा कि आज के दिन हम पूरी दुनिया में विश्व शांति की कामना करते हैं और कोरोना महामारी का खात्मा जल्द से जल्द हो, इसके लिए भी हम लोगों ने प्रार्थना की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details