बिहार

bihar

By

Published : May 1, 2019, 2:18 AM IST

Updated : May 1, 2019, 3:31 AM IST

ETV Bharat / state

गया के दयावान 'बर्ड मैन' से मिलिए, गर्मियों में पशु-पक्षियों को देते हैं दाना-पानी

भयंकर तपिश में ताल-तलैया सूख गए हैं. ऐसे में पशु-पक्षियों को दाना-पानी देने का बीड़ा 'बर्ड मैन' के नाम से मशहूर रंजन कुमार और उनके साथियों ने उठाया.

पक्षियों को देते हैं दाना-पानी

गया: भीषण गर्मी से जहां आम आदमी परेशान है. वहीं पशु-पक्षियों को भी खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. भयंकर तपिश में ताल-तलैया सूख गए हैं. ऐसे में पशु-पक्षियों को दाना-पानी देने का बीड़ा 'बर्ड मैन' के नाम से मशहूर रंजन कुमार और उनके साथियों ने उठाया.

रंजन कुमार ने 'दाना-पानी लगाओ, पक्षियों को बचाओ' अभियान के तहत पेड़ों और पहाड़ों पर मिट्टी या प्लास्टिक के बर्तनों में दाना-पानी रखा, ताकि पशु-पक्षी आसानी से अपनी भूख-प्यास मिटा सकें. यह वह कई सालों से करते आ रहे हैं.

पक्षियों को देते हैं दाना-पानी

तीन पेड़ों पर दाना-पानी रख की थी शुरुआत

रंजन कुमार ने बताया कि उन्होंने कुछ साल पहले तीन पेड़ों पर पक्षियों के लिए दाना-पानी रख कर इस अभियान की शुरुआत की थी. तब से हर साल गर्मियों में वो इसी तरह आपस में चंदा कर बर्तन खरीदते हैं और फिर पक्षियों को गर्मी से बचाने की कोशिशों में जुट जाते हैं. पेड़ों के अलावा रंजन और उसके साथियों ने रामशिला पहाड़ पर भी दाना और पानी रखा. जिससे वहां बैठने वाले पक्षी भी अपनी प्यास आसानी से बुझा सकें.

पक्षियों को देते हैं दाना-पानी

गरीब बच्चों को मुफ्त में शिक्षा भी दे रही टोली

रंजन और उनकी टोली दाना-पानी अभियान के अलावा गरीब बच्चों में शिक्षा की भी अलख जगा रही हैं. रंजन और उनके साथी गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते हैं. इसके अलावा कभी कैंसर पीड़ित को आर्थिक मदद करते हैं तो कभी गरीब लड़कियों की शादी में सहयोग करते हैं. रंजन बताते हैं कि दाना और पानी रखने की प्रेरणा उन्हें टीवी चैनल पर एक शो देखने से मिली. उन्होंने कहा कि शुरू में वो अकेले ही ये काम करते थे, लेकिन धीरे-धीरे लोग जुड़ते गए. उन्होंने लोगों से घरों के बाहर पशु-पक्षियों के लिए पानी रखने की अपील भी की.

Last Updated : May 1, 2019, 3:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details