बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया के मगध मेडिकल थाना का हाल बेहाल, यहां झोपड़ी के सहारे बैरक और ओडी

बिहार के गया जिला के मगध मेडिकल थाना (Magadh Medical Police Station Gaya) की स्थिति सोचनीय है. यहां पुलिसकर्मी को भवन के अभाव और जर्जर हालत के कारण काफी मुश्किलें झेलनी पड़ती है. वहीं शस्त्रों को बचाने के लिए सिकड़ लगाकर रखना पड़ता है. जानिए गया के इस थाने में क्या-क्या है परेशानी.

By

Published : Nov 23, 2022, 7:42 AM IST

गया के मगध मेडिकल थाना का हाल बेहाल
गया के मगध मेडिकल थाना का हाल बेहाल

गया: बिहार सरकार(Bihar Government) दावा करती है कि यहां पुलिस सुधार और थानों को हाईटेक किया जा रहा है. लेकिन सरकार के दावों की पोल गया जिले में खुलती हुई नजर आ रही है. दरअसल गया के मगध मेडिकल थाना (Magadh Medical Station of Gaya) की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है. जर्जर भवन और टूटी खिड़की के कारण आलम ऐसा हो गया है कि पुलिसकर्मी खुद भी असुरक्षित महसूस करते हैं

ये भी पढ़ें-बिहार में किराये के भवन में चलते हैं 90 थाने, कई की स्थिति जर्जर

झोपड़ी में ओडी, झोपड़ी में बैरक:गया के मगध मेडिकल थाना का हाल बेहाल है. यहां थाने का भवन झोपड़ी के सहारे चल रहा है. वहीं बैरक भी झोपड़ी के सहारे ही है. यहां ना कैदियों को रखने के लिए जगह है और ना ही पुलिसकर्मी के लिए आवास, महिला पुलिसकर्मी के लिए भी कोई व्यवस्था नहीं है. यहां के पुलिसकर्मी नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं कि यहां के भवन की हालत एकदम जर्जर है. टूटा-फूटा भवन कब गिर जाए इसके बारे में कहा नहीं जा सकता है. वहीं थानें में पुलिसकर्मी सांप निकलने से भी परेंशान रहते है.



सिकड़ में बांध कर रखते हैं शस्त्र:बताया जा रहा है कि थाने की हालत इतनी खराब है कि यहां हथियार बचाने के लिए सभी शस्त्रों को एक सिकड़ में बांधकर रखा जाता है. मगध मेडिकल थाना की यह स्थिति काफी शर्मसार करने वाली है. इसके आलावा यहां पर कैदियों को रखने के लिए भी अच्थी व्यवस्था नहीं है और ना ही यहां कोई अच्छा सा किचन है. पानी के नाम पर सप्लाई वाटर ही उपलब्ध है. वह भी तस्ले में बचाकर किसी प्रकार से रखना पड़ता है.


ठंड में सिकुड़ते रहते हैं पुलिसकर्मी:पुलिसकर्मी इस ठंड के दिनों में भी टूटे-फूटे कमरे और खुली खिड़की हो के बीच सोने को विवश है. पुलिसकर्मी बताते हैं कि ओडी और बैरक की स्थिति देख ली जाए तो सब कुछ सामने आ जाता है. वे कहते हैं कि अधिकारी तो अपने-अपने कमरे में चले जाते हैं. लेकिन पुलिसकर्मी इसी व्यवस्था के बीच अपनी ड्यूटी करने को विवश हैं. इधर, इस संबंध में गया के सिटी एसपी अशोक प्रसाद से संपर्क साधने की कोशिश की गई. लेकिन संपर्क नहीं हो सका. पुलिस महकमे के अधिकारी लंबे समय से यही कह रहे हैं कि मगध मेडिकल थाना का भवन अलाउड हो गया है और जल्द ही यह बनना भी शुरू हो जाएगा. कई विभागों के बिल्डिंग बनी भी लेकिन मगध मेडिकल थाना जस का तस रह गया.

ये भी पढ़ें-पटना के 8 थानों को मिलेगा नया भवन, 0.5 एकड़ भूमि की गई चिह्नित

ABOUT THE AUTHOR

...view details