बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 2, 2023, 6:01 AM IST

ETV Bharat / state

Baba Bageshwar आज पितृपक्ष मेले में आ सकते हैं गया, अपने पितरों का कराएंगे अनुष्ठान

गया में पितृपक्ष मेला (Pitru Paksha Mela in Gaya) शुरू हो गया है. इसमें बागेश्वर धाम के आचार्य पंडित धीरेंद्र शास्त्री गया पहुंच पितरों के निमित्त तर्पण करेंगे. यहां उनका कथा वाचन नहीं होगा.

बाबा बागेश्वर
बाबा बागेश्वर

गया : बिहार के गया जी में विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला चल रहा है और इसके बीच बाबा बागेश्वर आचार्य पंडित धीरेंद्र शास्त्रीके सोमवार को गया पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं हो सकी है. बागेश्वर बाबा के पूर्वजों का पिंडदान करने वाले गयापाल पंडा गजाधर लाल कटारिया बागेश्वर बाबा के संपर्क में हैं और उनके आने की संभावना भी जताई है.

ये भी पढ़ें : Baba Bageshwar : गया में पिंडदान करने आएंगे बाबा बागेश्वर, लेकिन नहीं लगाएंगे दिव्य दरबार, जारी किया VIDEO

गया में नहीं लगाएंगे दिव्य दरबार: फिलहाल में बाबा बागेश्वर धाम के सैकड़ो अनुयायी गया पहुंचे हैं और विष्णुपद में पिंडदान का कर्मकांड कर रहे हैं. बाबा बागेश्वर के अनुयायियों के गले में उनके फोटो लगा कार्ड भी है.वैसे पूर्व से कयास लगाए जा रहे हैं, कि बाबा बागेश्वर धाम के आचार्य पंडित धीरेंद्र शास्त्री यदि गया आते हैं, तो वह दिव्या दरबार नहीं लगाएंगे.

चुनिंदा शिष्यों को सुनाएंगे भागवत कथा : बागेश्वर धाम का शिष्य मंडल गया जी पहुंचेगा, जहां एकादश ब्राह्मणों द्वारा श्रीमद् भागवत का मूल पाठ कराया जाएगा. बागेश्वर धाम के जितने भी अनुयायी हैं, सबों के लिए अनुष्ठान करवाया जाएगा. वैसे पूर्व में भी बाबा बागेश्वर के द्वारा अक्टूबर माह में गया आने की बात कही गई है. माना जा रहा है, कि बाबा बागेश्वर गया आगमन के बाद पितरों के निमित्त तर्पण कर सकते हैं.

सैंकड़ों अनुयायी कर रहे पिंडदान का कर्मकांड : फिलहाल गया जी पहुंचे बाबा बागेश्वर धाम के अनुयायी गया जी को पहुंचे हैं और फल्गु तट पर पितरों का पिंडदान का कर्मकांड पूरा कर रहे हैं. ऐसे में बाबा बागेश्वर धाम का जयकारा भी गूंज रहा है. यह सभी अनुयायी विष्णुपद स्थित उड़ीसा भवन में संपर्क कर संबंधित गयापाल पंडा गजाधर कटारिया की देखरेख में पिंडदान का कर्मकांड पूरा करा रहे. वहीं, बाबा बागेश्वर के अनुयायियों के गले में बाबा बागेश्वर की फोटो लगी पहचान पत्र भी देखी जा सकती है.

"बाबा बागेश्वर धाम के आचार्य उनके संपर्क में है. बाबा बागेश्वर धाम के आचार्य पंडित धीरेंद्र शास्त्री के आने की संभावना है, जैसी कि उन्हें जानकारी है कि फिलहाल में वे यूपी में भागवत कथा करवा रहे हैं. सोमवार को वे गया पहुंच सकते हैं. यदि वे सोमवार को गया पहुंचे तो बुधवार को विष्णुपद में पितरों के निमित्त तर्पण करेंगे".- गजाधर कटारिया, गयापाल पंडा

बोधगया में ठहरे हैं सैकड़ों अनुयायी :फिलहाल बोधगया के दो होटलों में बाबा बागेश्वर धाम के अनुयायी ठहरे हैं. बाबा बागेश्वर धाम के आचार्य पंडित धीरेंद्र शास्त्री का आगमन होता है, तो बुधवार को वे पितरों के निमित्त तर्पण कर सकते हैं. अभी वह यूपी में भागवत कथा करवा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details