बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 10, 2023, 10:49 PM IST

Updated : Sep 10, 2023, 11:04 PM IST

ETV Bharat / state

Pitru Paksha Mela 2023 : इस बार पिंडदानियों को मिलेगा पीने के लिए गंगा जल, वेदियों के पास बनाए जा रहे प्याऊ

गया में पीने के लिए गंगा का पानी उपलब्ध कराया जाएगा. इस बार गया आने वाले पिंडदानियों के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है. वेदियों के पास प्याऊ बनाए जा रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर..

गया में पीने के लिए गंगा का पानी
गया में पीने के लिए गंगा का पानी

गया : बिहार के गया में पितृपक्ष मेला 2023 में आने वाले पिंडदानियों के लिए इस बार कुछ चीजें एकदम से नई होगी. इसी में एक नई व्यवस्था में पिंडदानियों-तीर्थयात्रियों को पीने के लिए गंगा जल उपलब्ध कराया जाना है. गया में विभिन्न वेेदियो पर यह उपलब्ध कराया जाएगा, जिसकी शुरुआत अब कर दी गई है.

ये भी पढ़ें : Pitru Paksha 2023 : अब घर बैठे गयाजी में करें पिंडदान.. जानें कैसे होता है ऑनलाइन श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान

इस वर्ष पितृपक्ष मेला होगा ऐतिहासिक :इस वर्ष पितृपक्ष मेला और ऐतिहासिक होने जा रहा है. इस वर्ष पितृपक्ष मेला में तीर्थ यात्रियों को विभिन्न स्थानों पर पीने के पानी के लिए गंगा जलापूर्ति योजना के तहत गंगाजल की उपलब्धता कराई जाएगी. इस संबंध में जिला पदाधिकारी डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बताया कि सीता कुंड में बने प्याऊ में गंगाजल आपूर्ति हो रही है. इसके अलावे देवघाट पर तीन अलग-अलग बनाए गए प्याऊ में भी गंगाजल आपूर्ति हो रही है. विष्णुपद मंदिर के सेट बाहर में बने प्याऊ में भी गंगा का पानी चालू करवा दिया गया है.

टेंट सिटी में भी रहेगी उपलब्धता :इसके अलावा इस वर्ष गांधी मैदान में पितृपक्ष मेला के दौरान बनने वाले टेंट सिटी में ठहरने वाले तीर्थ यात्रियों को भी गंगाजल पिलाने के लिए पाइप लाइन बिछाया जा रहा है. डीएम ने बताया कि टेंट सिटी में ठहरने वाले सभी यात्रियों को गंगाजल का पानी पीने के लिए उपलब्ध रहेगा.

पिंडदान करने आते हैं लाखों यात्री :गौरतलब हो कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला 28 सितंबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगा. पितृपक्ष मेले में लाखों तीर्थयात्री पिंडदान करने गया जी को आते हैं. इसे लेकर जिला प्रशासन के द्वारा तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. यात्रियों की हर सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा. डीएम ने बताया कि सभी यात्रियों को जरूरत के अनुसार भरपूर गंगाजल पानी मिलेगा.

Last Updated : Sep 10, 2023, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details