बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जहरीली हवा: धुआं-धुआं हुआ शहर, खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

आजाद बिगहा स्थित नगर निगम के डंपिग पॉइंट के कचरे में आग लगाकर इसका निष्पादन किया जा रहा है. इससे निकलने वाला धुंआ इलाके की हवा को दूषित कर रहा है. अब ये जहरीला धुंआ पूरे शहर को अपनी चपेट ले चुका है.

By

Published : Nov 6, 2019, 4:26 AM IST

Pollution in Bihar

गया: देश की राजधानी में हवा जहरीला होने के कारण लोगों का जीना हराम हो गया है. साथ ही प्रदेश की राजधानी सहित गया की भी हवा प्रदूषित हो गई है. बताया जाता है कि डंपिग यार्ड में कचरे से निकलने वाला धुंआ जिले में हवा को सबसे ज्यादा प्रदूषित कर रहा है. वहीं, जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से अभी तक कचरे से निकलने वाले धुएं को रोकने के लिए कोई पहल नहीं की गई है.

पुआल जलाने का कार्य जारी
सरकार एक तरफ आदेश दे रही है कि 15 साल पुराने व्यावसायिक और सरकारी वाहन अब नहीं चलेंगे. वहीं, दूसरी तरफ खेत में पुआल जलाने का कार्य धड़ल्ले से जारी है. इसके कारण लोगों को काफी परेशानियों का समना करना पड़ रहा है. आजाद बिगहा स्थित नगर निगम के डंपिग पॉइंट के कचरे में आग लगाकर कचरे का निष्पादन किया जा रहा है. इससे निकलने वाला धुंआ आसपास गांव की हवा को दूषित कर रहा है. अब ये जहरीला धुंआ पूरे शहर को भी अपनी चपेट में ले चुका है.

प्रदूषण से परेशान लोग

लोगों का जीना मुश्किल
गोपी बिगहा निवासी महेंद्र सिंह ने बताया नैली गांव के समीप नगर निगम के द्वारा शहर के कचरे को डंपिंग यार्ड में गिरा दिया जाता है. ये काम नगर निगम के द्वारा पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है. इसके कारण आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं. प्रदूषण से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. नगर निगम के इस डंपिंग पॉइंट में गिराए गए कचरे में निगम के कर्मियों के द्वारा आग लगा दी जाती है. कचरे से उठने वाले धुएं से पूरे इलाके में सिर्फ धुंआ ही धुंआ दिखाई देता है.

खतरनाक स्तर पर पहुंचा वायु प्रदूषण

कचरा जलाने से दूषित हुआ वातावरण

आजाद बिगहा निवासी सुशीला देवी ने बताया कचरा गाड़ी कचरे को ढक कर नहीं लाती है. इससे कई तरह के प्रदूषण फैलते हैं और बीमारियों का खतरा बना रहता है. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष इस बस्ती के लगभग सभी लोग डायरिया की चपेट में आ गए थे. कचरे से फैले वायु सहित अन्य प्रदूषण के कारण लोग यहां आना पसंद नहीं करते हैं. रिश्तेदार भी आने में हिचकते हैं. हद तो यह है कि इस इलाके में कोई शादी भी नहीं करना चाहता है.

वायु प्रदूषण से लोग परेशान


मंत्री ने दिया समाधान का आश्नासन
समस्या को लेकर बिहार सरकार के कृषि मंत्री सह नगर विधायक डॉ. प्रेम कुमार से जायजा लिया गया तो मंत्री प्रेम कुमार ने कहा हमारी सरकार इस पर काम कर रही है. बहुत जल्द ही समस्या का निदान किया जाएगा. वहीं, डंपिंग यार्ड में कूड़े को जलाए जाने के सवाल पर कहा कि इस मामले में नगर आयुक्त से बात कर समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details