बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: मगध विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ ABVP का फूटा गुस्सा, किया पुतला दहन

मगध विश्वविद्यालय में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक अनियमितताओं को लेकर एबीवीपी से जुड़े छात्रों ने कुलपति का पुतल जलाया. छात्रों का कहना है कि मगध विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र नियमित नहीं होने और छात्रों को बार-बार विवि का चक्कर लगाना पड़ता है.

By

Published : Dec 22, 2020, 1:47 AM IST

Updated : Dec 22, 2020, 4:39 AM IST

ABVP
छात्रों का विरोध

गया:मगध विश्वविद्यालय में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक अनियमितताओं को लेकर सोमवार को छात्रों का गुस्सा फूटा गया. छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के आक्रोशित छात्र कार्यकर्ताओं ने विवि कुलपति का पुतला दहन कर आक्रोश जताया. पुतला दहन कार्यक्रम को सांकेतिक रूप से किया गया. मगध विश्वविद्यालय प्रशासन का रवैया छात्र हित में ऐसा ही रहा तो संगठन सड़क से लेकर सदन तक आंदोलन करेगी.

मगध विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र नियमित नहीं होने और छात्रों को बार-बार विवि का चक्कर लगाने से आक्रोशित एबीवीपी से जुड़े छात्र नेताओं ने विवि परिसर में जमकर नारेबाजी की और कुलपति का पुतला दहन किया.

छात्रों को हो रही है परेशानी
मगध विश्वविद्यालय की अंगीभूत महाविद्यालय और सम्बद्ध महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं काफी दूर से अपने पाठ्यक्रम से संबंधित दस्तावेजों में सुधार के लिए विवि पहुंचते है, लेकिन उन्हें वापस लौटना पड़ता है. जिससे छात्रों को आर्थिक क्षति के साथ-साथ समय की भी बर्बादी होती है.

देखें रिपोर्ट

विवि में नियमित नहीं है पाठ्यक्रम
ज्ञात हो कि विश्वविद्यालय में कई पाठ्यक्रम का सत्र नियमित नहीं है. जिससे छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करने में कई साल लग जाते है. छात्रों को सत्र नियमित नहीं होने के कारण उनके भविष्य की भी चिंता सता रही है.

सुधार नहीं होने पर करेंगे व्यापक आंदोलन
प्रदेश कार्य समिति सदस्य अमन कुमार मिश्रा ने बताया कि आज का पुतला दहन का कार्यक्रम एक सांकेतिक रूप में किया गया है. आगे छात्रों के समस्याओं का समाधान नहीं होता है तो विद्यार्थी परिषद सड़क से लेकर सदन तक आंदोलन करने को बाध्य होगी. जिसका जिम्मेदार मगध विद्यालय प्रशासन होगा.

कुलपति ने दिया आश्वासन
पुतला दहन के पहले मगध विश्वविद्यालय के कुलपति ने छात्रों से वार्ता करते हुए सभी समस्याओं की समाधान करने का आश्वासन दिया. जिस पर परिषद के कार्यकर्ताओं ने उन्हें जल्द स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होने की शुभकामना दी और जल्द से जल्द छात्र हित में कार्य करने की बात कही. साथी उन्हें आगाह किया कि छात्र हित में निर्णय नहीं होता है तो विद्यार्थी परिषद उग्र आंदोलन करने को बाध्य होगी.

Last Updated : Dec 22, 2020, 4:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details