बिहार

bihar

गया में ऑक्सीजन बैंक की शुरूआत, 500 रुपये जमा करने पर जरूरतमंदों को मिलेगा सिलेंडर

By

Published : May 21, 2021, 2:55 PM IST

गया जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी को देखते हुए जिलाधिकारी के आदेश पर ऑक्सीजन बैंक की शुरूआत की गई है. जहां से कई भी जरूरतमंद व्यक्ति कुछ पैसे जमा कर सिलेंडर ले सकता है.

गया
गया

गया : जिले में होम आइसोलेशन में भर्ती मरीज, जिन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता है. वैसे मरीजों के लिए गया जिला प्रशासन द्वारा ऑक्सीजन बैंकके माध्यम से ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है. ऑक्सीजन सिलेंडर प्राप्त करने के लिए समाहरणालय अंतर्गत बनाए गए जिला ऑक्सीजन कोषांग कार्यालय में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक चिकित्सीय रिपोर्ट (SPO2, Usual covid Report/HRCT Report) और आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ आवेदन पत्र भर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :मोतिहारी: BJP ने कोरोना मरीजों के लिए की ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत

ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए क्या करना होगा
ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए ₹500 प्रति सिलेंडर की दर से सिक्योरिटी मनी जमा किया जाना अनिवार्य है. ऑक्सीजन सिलेंडर अधिकतम 10 दिनों के लिए ही दिया जाएगा. 10 दिनों के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर जमा करते हुए सिक्योरिटी राशि वापस कर दी जाएगी. अगर संबंधित व्यक्ति द्वारा 10 दिनों के बाद ऑक्सीजन सिलेंडर जिला ऑक्सीजन कोषांग कार्यालय को जमा नहीं किया गया तो उनका सिक्योरिटी मनी जब्त करते हुए प्रतिदिन 50 रुपए के दर से जुर्माना लगाया जाएगा और कार्रवाई भी की जाएगी.

ज़िला पदाधिकारी ने किया गया ऑक्सीजन बैंक की शुभारंभ
जिला प्रशासन का दावा है कि जिले में ऑक्सीजन सिलेंडर की अब कोई कमी नहीं है. साथ ही 3 से 4 दिनों में जरूरतमंदों के बीच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की ये सेवा शुरू कर दी जाएगी. इसी परिप्रेक्ष्य में आज ज़िला पदाधिकारी श्री अभिषेक सिंह द्वारा ऑक्सीजन बैंक का शुभारंभ किया गया. उन्होंने सभी व्यवस्था का जायजा लिया और नोडल पदाधिकारी, ऑक्सीजन कोषांग को निर्देश भी दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details