बिहार

bihar

गयाः नक्सली इलाकों में बनाया जा रहा 46 प्रसव केंद्र

By

Published : Feb 20, 2020, 11:44 AM IST

स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी नीलेश कुमार बताते हैं कि जिले के 20 प्रखंडो में 46 जगहों पर प्रसव केंद्र खोला जाएगा. 46 प्रसव केंद्र पर नियुक्ति के लिए 250 एएनएम को ट्रेनिंग दी जाएगी.

GAYA
GAYA

गयाः जिला नक्सल प्रभावित क्षेत्र है. यहां अब भी नक्सलियों की 20 प्रखंडो में धमक हैं. केंद्र सरकार आधी आबादी की सुविधा के लिए नक्सल इलाकों में 46 प्रसव केंद्र बना रही है. यह प्रसव केंद्र सुदूर इलाकों में बनेगा. वहीं, प्रसव केंद्र बने से ग्रामीण महिलाओं को बड़ा लाभ मिलेगा.

नक्सल इलाकों में बनाया जा रहा 46 प्रसव केंद्र
नक्सल इलाकों में केंद्र सरकार और राज्य सरकार सुविधाएं मुहैया कराने के लिए निरंतर प्रयास करती है. लेकिन अब भी पहाड़ी के तलहटी और सुदूर इलाकों में विकास कार्य नहीं पहुंचा है. जिससे ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं. खासकर के गर्भवती महिलाओं को दिक्कते आती है. सरकार महिलाओं के इन्हीं दिक्कतों को दूर करने के लिए प्रसव केंद्र खोल रहा है.

देखें पूरी रिपोर्ट

मार्च के बाद शुरू होंगे काम
इस संबंध में जिला स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी नीलेश कुमार बताते हैं कि जिले के 20 प्रखंडो में 46 जगहों पर प्रसव केंद्र खोला जाएगा. ये प्रसव केंद्र नीति आयोग की विशेष केंद्रीय सहायता योजना (एससीए) से एल वन सेंटर (प्रसव केंद्र) बनाने की योजना बनी है. कुछ प्रखंडो में कार्य तेजी से चल रहा है. वहां मार्च के बाद शुरू हो जाएगा.

250 एएनएम को दी जा रही ट्रेनिंग
वहीं, उन्होंने बताया कि इस प्रसव केंद्र में कुल चार बेड होंगे. यहां गर्भवती महिलाओं को आधुनिक तरीके से प्रसव कराने की हर सुविधा उपलब्ध रहेगी. इस प्रसव केंद्र पर इलाज, दवा, जांच सहित सभी सुविधाएं निःशुल्क मिलेगा. जिले में 46 प्रसव केंद्र पर नियुक्ति के लिए 250 एएनएम को ट्रेनिंग दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details