बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, जंगल में लगाए गए 34 बारूदी सुरंग मिले

गया में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम हो गई है. सर्च ऑपरेशन के दौरान जंगल में लगाए गए 34 बारूदी सुरंग बरामद करके नष्ट कर दिया. मौके से 9 आईईडी बम, 5 किलोग्राम के कुल 10 नग आईईडी, 3 किलोग्राम के कुल 15 आईईडी तथा भारी मात्रा में डेटोनेटर कोरडेक्स एवं बिजली के तार बरामद हुए. सभी बमों को नष्ट कर दिया गया है.

By

Published : Jan 12, 2021, 11:24 PM IST

Updated : Jan 13, 2021, 2:32 AM IST

आईईडी बम
आईईडी बम

गयाः गया पुलिस और कोबरा 205 बटालियन की टीम ने सर्च ऑपरेशन के दौरान एक जंगल में लगाए गए 34 बारूदी सुरंग बरामद करके नष्ट कर दिया. मौके से 9 आईईडी बम, 5 किलोग्राम के कुल 10 नग आईईडी, 3 किलोग्राम के कुल 15 आईईडी तथा भारी मात्रा में डेटोनेटर कोरडेक्स एवं बिजली का तार बरामद किए गए हैं. बांकेबाजार प्रखंड अंतर्गत लुटुआ थाना क्षेत्र के भुसिया गांव के जंगल से लुटुआ थाना और कोबरा की टीम कई दिनों से भुसिया जंगली इलाके में सर्च अभियान चला रही थी.

जंगल के बीच से मिला 34 आईईडी बम

गांव के पास ही रास्ते में बारूदी सुरंग

गांव से दो किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम पहाड़ी एवं पगडंडी में लगभग 100 मीटर में 34 बारूदी सुरंग लगाए गए थे. नक्सलियों ने यह सारे बारूदी सुरंग एक के बाद एक करके 3 से 4 फीट की दूरी पर लगाए थे. ताकि उनके अम्बुश में पुलिस, सीआरपीएफ एवं कोबरा के जवान एक साथ 40 से 50 की संख्या में निशाना बन जाएं. इसे स्थानीय ग्रामीणों को भी नुकसान पहुंच सकता था. अगर नक्सली अपनी इस प्लान पर सफल होते तो सुरक्षाबलों को भारी नुकसान उठाना पड़ता.

जंगल के बीच से मिला 34 आईईडी बम

ग्रामीणों में खुशी की लहर

अभियान कमांडेड 205 कोबरा के नेतृत्व में पुलिस उप महानिरीक्षक सीआरपीएफ गया के निर्देशन/सर्वेक्षण में चलाया गया है. जब 34 बार बारूदी सुरंग को कोबरा के बम निरोधक दस्ते के द्वारा नष्ट किया गया. वहां पर सीआरपीएफ कमांडेंट 159 के संजय कुमार पुलिस उपमहानिरीक्षक गया, कमांडेंट 205 कोबरा के सर्किल इंस्पेक्टर, इमामगंज एवं लुटुआ थाना प्रभारी एवं कई जवान मौजूद थे. इधर 205 कोबरा द्वारा नक्सलियों की साजिश को नाकाम करने पर वहां के ग्रामीण काफी खुश हैं.

आईईडी बम

बम निरोधक दस्ता ने किया डिफ्यूज

टीम को विस्फोटक दस्ता द्वारा बरामद किए गए आईईडी एवं विस्फोटक सामग्री मिलने के बाद कोबरा बटालियन के बम निरोधक दस्ता ने जंगली इलाके में ही विस्फोट कर नष्ट कर दिया. विस्फोट करने के दौरान तीव्र गति की कंपन हुई. जिसकी आवाज आस-पास के गांव के लोगों को भी सुनाई पड़ी.

जंगली इलाके में नक्सलियों ने छिपा रखे हैं आईईडी और विस्फोटक

बताया जाता है कि इस इलाके में नक्सली संगठनों द्वारा कई जगह भूमिगत आईईडी लगाए हुए हैं और जगह-जगह विस्फोटक सामग्री छिपा कर रखी गई है. 1 साल पूर्व में पिछले दिनों आईईडी की चपेट में आने से स्थानीय ग्रामीण एवं जानवरों की मौत हो गई थी. इसके बाद से लगातार जंगली इलाके में जिला पुलिस और कोबरा की टीम सर्च ऑपरेशन करती रहती है. इसी का नतीजा है कि भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद करने में सफलता मिली है. इसके बाद से अभी भी सीआरपीएफ एवं कोबरा के द्वारा जंगल में सर्च ऑपरेशन जारी है. इस पूरी घटना की पुष्टि इमामगंज डीएसपी अमित कुमार ने की है.

Last Updated : Jan 13, 2021, 2:32 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details