बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गया: कोरोना संदिग्ध और संक्रमित मरीजों के लिए ANMMCH में 300 बेडों का क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार

कोविड-19 से बचाव और सुरक्षा को लेकर जिले में कोरोना मरीजों के लिए एएनएमएमसीएच में 300 बेडों का क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार किया गया है. जहां मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त व्ययवस्था की गई है.

By

Published : Apr 13, 2020, 11:59 PM IST

gaya
gaya

गया:कोविड-19 से बचाव को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक सिंह और वरीय पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा की संयुक्त अध्यक्षता में लॉकडाउन के दौरान गठित कोषांगों के कार्यों की समीक्षा की गई. जिसमें बताया गया कि एएनएमएमसीएच में 300 बेडों का क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाकर तैयार किया गया है.

कोषांग के बैठक में क्वॉरेंटाइन कोषांग के वरीय पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी नरेश झा ने बताया कि अबतक कोरोना के कुल 118 संदिग्ध मामले आए हैं. 108 मामले अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल के और 10 मामले अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महकार के हैं. वहीं, 2 मामले एएनएमसीएच में आए हैं. कुल 115 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है. जिनमें 9 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महकार और 106 अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल अस्पताल से किए गए हैं. अब तक कुल 5 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं. जिसमे 3 मामलों में रिकवरी किया गया है. अब कुल 2 मामलें पॉजिटिव हैं.

जिले में कोरोना की स्थिति को लेकर बैठक आयोजित

ब्लड बैंक में है पर्याप्त ब्लड
इसके अलावे नरेश झा ने बताया कि एएनएमएमसीएच में 300 बेडों का क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार किया गाय है. सारे बेडों पर ऑक्सीजन सप्लाई की व्यवस्था की जा रही है. वहीं, एएनएमएमसीएच के प्राचार्य ने कहा कि ब्लड बैंक में सभी प्रकार के ब्लड उपलब्ध है.

अस्पतालों में लगी हुई है पर्याप्त बेड
इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ. ब्रजेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रभावती अस्पताल में पहले से 60 बेड लगे हुए हैं और 50 नए बेड लगवा दिए गए हैं. जिनमें पीआईसीयू के 10 बेड हैं. अभी के समय में 14 मरीज भर्ती हैं. जिनमें 9 डिलीवरी के मामले हैं. सोमवार को 200 मरीजों का अवलोकन ओपीडी में किया गया. एक घायल व्यक्ति की सर्जरी की गई. साथ ही उन्होंने बताया कि जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल में 60 बेड की व्यवस्था की गई है. 10 नशा मुक्ति के लिए बनाए गए बेड भी लगे हैं.

एंबुलेंस है ड्यूटी में तैनात

इसके अलावे सिविल सर्जन ने बताया कि जिला में 43 एम्बुलेंस हैं. जिनमें 42 एंबुलेंस कार्यरत हैं. 6 एंबुलेंस कोविड-19 के लिए समर्पित है. बाकी एंबुलेंस डिलीवरी पेशेंट में लगी है. तीन एंबुलेंस 1099 के हैं. जिनसे रेफर मामले के मरीजों को पटना ले जाया जाता है.

बैठक में शामिल अधिकारी

जिले में है कुल 333 क्वॉरेंटाइन सेंटर

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक संतोष कुमार ने बताया कि जिले में कुल क्वॉरेंटाइन सेंटर 333 हैं. जिनकी क्षमता 5084 लोगों की है. कुल संदिग्ध मामलों की संख्या 11187 है. जिनमें अब तक 11014 होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे हैं. 1214 लोगों क्वॉरेंटाइन में रखे गए हैं. उन्होंने बताया कि अतरी के क्वॉरेंटाइन सेंटर के 4 और आमस के क्वॉरेंटाइन सेंटर के 1 मामले संदिग्ध पाए गए हैं. जिनमें से 3 को एपीएचसी महकार में और 2 को एएनएमएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में रखने और जांच करने के लिए भेजा गया है.

सभी थानों को उपलब्ध करवाया जा रहा सेनेटाइजर और मास्क

इस बैठक में उप विकास आयुक्त किशोरी चौधरी ने बताया कि जिले में पर्याप्त संख्या में मास्क, ग्लब्स और सैनेटाइजर उपलब्ध है. जिलाधिकारी ने वरीय पुलिस अधीक्षक की मांग पर उन्हें प्रत्येक थाने को 5-5 सेनेटाइजर और मास्क उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही सभी डीलरों को मास्क और ग्लब्स संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए भी निर्देशित किया गया है. किशोरी चौधरी ने बताया कि सोमवार को एक टीम असहाय और निर्धन लोगों के बीच 220 पैकेट खाद्यान्न का वितरण की है.

नल जल योजना पर भी हो रहा कार्य

बैठक में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंत विवेक कुमार ने बताया कि नल जल योजना में कार्य शुरू कर दिया गया है. वर्तमान में 126 वार्डों में कार्य चल रहा है. संबंधित कर्मियों को वाहन पास निर्गत किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details