बिहार

bihar

रक्सौल में कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन, पहलवानों ने दिखाए कौशल

By

Published : Oct 30, 2019, 11:52 AM IST

परसौना पंचायत में विशाल कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इसके बाद स्थानीय नेता ने पहलवानों के इनाम देकर सम्मानित किया.

Raxaul

पूर्वी चम्पारण: रक्सौल अनुमंडल के परसौना पंचायत में विशाल कुश्ती दंगल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस दंगल में नेपाल, सुगौली, बगहा, अधकपरिया, मुशहरवा, गरदौल, सहोदरा सहित कई जगहों के पहलवानों ने हिस्सा लिया.

'कुश्ती से होता है शारीरिक बल का विकास'
कार्यक्रम के आयोजक व राजद नेता रवि मस्करा ने अपने संबोधन में बताया कि कुश्ती से शारीरिक बल का विकास होता है. साथ ही साथ भगवान हनुमान जी की आराधना भी होती है. उन्होंने कहा कि हनुमान जी भी ताकत के देवता हैं और सभी पहलवान उनके ही भक्त होते हैं.

कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन

पहलवानों के दिया गया इनाम
राजद नेता ने पहलवान ब्रिजनारायन यादव और कुंदन यादव को हाथ मिलवाकर कुश्ती की विधिवत शुरुआत की. कार्यक्रम में रामघरवा निवासी प्रेम यादव, सुगौली विधानसभा नेता जेपी यादव, संजय यादव, हीरालाल यादव, अबरे आलम ने पहलवानों को इनाम देकर सम्मानित किया.

कुश्ती प्रतियोगिता में लोगों की भीड़

कला के बल पर करते है विजय प्राप्त
बता दें कि कुश्ती ही एक ऐसा खेल है जिसमें पहलवान अपने पौरुष और कला के बल पर विजय प्राप्त करते हैं. वर्तमान परिवेश में इस कुश्ती प्रतियोगिता को बढ़ावा देकर इसे जीवित रखना आवश्यक है. ताकि नई पीढ़ी का आकर्षण कुश्ती की तरफ बढ़े और वे गांव से लेकर शहर, राज्य, देश और विश्व लेवल पर अपनी पहचान बना सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details