बिहार

bihar

By

Published : Jul 8, 2020, 1:24 PM IST

ETV Bharat / state

मोतिहारी: लालबकेया नदी के बलुआ गुआबारी तटबंध का हो चुका है सर्वे, सरकार के आदेश का इंतजार

डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि दोनों देशों के सर्वे टीम ने संयुक्त रूप से बलुआ गुआबारी के तटबंध का सर्वे किया है. सर्वे के बाद सर्वे टीम सक्षम प्राधिकार को अपना रिपोर्ट सौंपेगी.

patna
patna

मोतिहारी:भारत-नेपाल में जारी सीमा विवाद के बीच पूर्वी चंपारण जिले के बलुआ गुआबारी तटबंध के सर्वे और मापी का काम पूरा हो गया है. भारत और नेपाल के सर्वेक्षण टीम ने तटबंध के विवादित हिस्से का संयुक्त रूप से सर्वे और मापी करने के बाद 14 जगहों पर सीमांकन किया है.

वहीं, देहरादून से आई भूमि सर्वेक्षण टीम अपना रिपोर्ट सरकार को सौपेंगी. लिहाजा सर्वेक्षण टीम की रिपोर्ट के आधार पर सरकार से मिलने वाले निर्देश का इंतजार जिला प्रशासन कर रहा है.


सरकार के निर्देश का इंतजार
डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने बताया कि दोनों देशों के सर्वे टीम ने संयुक्त रूप से बलुआ गुआबारी के तटबंध का सर्वे किया है. सर्वे के बाद सर्वे टीम सक्षम प्राधिकार को अपना रिपोर्ट सौंपेगी. रिपोर्ट के आधार पर सरकार से प्राप्त निर्देश के आलोक में आगे की कार्रवाई की जाएगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

तटबंध के 500 मीटर पर है नेपाल का दावा
बता दें कि नेपाल लालबकेया नदी के पश्चिमी किनारे पर बने बलुआ गुआबारी तटबंध के 500 मीटर की लंबाई पर अपना दावा करते हुए मरम्मति कार्य का विरोध किया था. लिहाजा तटबंध के विवादित हिस्से का मरम्मति कार्य रोक दिया गया था. फिर दोनों देशों के अधिकारियों की सहमति के बाद भारत-नेपाल के सर्वे टीम ने तटबंध के विवादित हिस्से का सर्वेक्षण करके सीमांकन कर दिया है.

विवादित हिस्से पर यथास्थिति कायम

लेकिन वर्तमान समय में भारत-नेपाल सीमा को दर्शाने वाले पिलर संख्या 346 और पिलर संख्या 347 के बीच के तटबंध के विवादित हिस्से पर यथास्थिति कायम है और किसी प्रकार की गतिविधि उस क्षेत्र में नहीं हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details