बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोतिहारीः सदर अस्पताल में होगी पीजी डिप्लोमा की पढ़ाई और ट्रेनिंग

सिविल सर्जन डॉ. रिजवान अहमद ने बताया कि मोतिहारी सदर अस्पताल में रूरल क्षेत्र में स्पेशलाइज्ड सर्विस देने के लिए पीजी डिप्लोमा कोर्स कराया जाएगा.

By

Published : Nov 5, 2019, 11:37 PM IST

पीजी डिप्लोमा की पढ़ाई और ट्रेनिंग

मोतिहारीः जिले में लोगों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं सदर अस्पताल में मिलेगी. सरकार ने पावर प्रोजेक्ट के तहत यह निर्णय लिया है कि अब सदर अस्पतालों में भी पीजी डिप्लोमा की पढ़ाई होगी. जिसके लिए बिहार के दो सदर अस्पतालों को इस पावर प्रोजेक्ट के लिए चयनित किया गया है. जिसमें एक मोतिहारी सदर अस्पताल भी है.

सदर अस्पताल में होगी पैथोलॉजी की ट्रेनिंग
सिविल सर्जन डॉ. रिजवान अहमद ने बताया कि मोतिहारी सदर अस्पताल में रूरल क्षेत्र में स्पेशलाइज्ड सर्विस देने के लिए पीजी डिप्लोमा कोर्स कराया जाएगा. यहां ट्रेनिंग लेने वाले चिकित्सक ग्रामीण क्षेत्रों में भी अपनी सेवाएं देंगे. उन्होंने बताया कि पेडियाट्रिक्स, गायनेकोलॉजी और पैथोलॉजी की ट्रेनिंग सदर अस्पताल में होगी. सिविल सर्जन के अनुसार मोतिहारी सदर अस्पताल में दस सीट निर्धारित किए गए हैं.

सदर अस्पताल में होगी पीजी डिप्लोमा की पढ़ाई और ट्रेनिंग

पीजी डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई
दरअसल,सरकार ने औरंगाबाद और मोतिहारी सदर अस्पताल में पीजी डिप्लोमा कोर्स की पढ़ाई और ट्रेनिंग का निर्णय लिया है. सरकार के निर्णय के आलोक में जिले के स्वास्थ्य महकमा ने पेडियट्रिक्स, गायनेकोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग में पीजी कोर्स की डिमांड की थी. लेकिन सरकार ने तत्काल पेडियाट्रिक्स और गायनेकोलॉजी विभाग के लिए सीट एलॉट किया है. जिसकी पढ़ाई अगले साल मार्च से शुरू होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details