बिहार

bihar

मोतिहारी: अवैध बूचड़खाना को बंद करने को लेकर अनशन पर बैठे नासिर खान

By

Published : Jan 31, 2021, 9:38 PM IST

गौ हत्या और अवैध बूचड़खाना के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे नासिर खान ने अब निर्णायक आंदोलन शुरू कर दिया है. बूचड़खाना के साथ ही गौ हत्या बंद करने की मांग को लेकर उन्होंने आमरण अनशन शुरू किया है.

illegal slaughterhouse in motihari
illegal slaughterhouse in motihari

मोतिहारी: शहर में होने वाले गौ हत्या और चल रहे अवैध बूचड़खाना के खिलाफ आवाज बुलंद कर रहे नासिर खान ने अब निर्णायक आंदोलन शुरू कर दिया है. शहर में चलने वाले बूचड़खाना को बंद करने के अलावा गौ हत्या बंद करने की मांग को लेकर नासिर खान ने गांधी चौक पर रविवार से आमरण अनशन शुरू किया है. चंपारण स्वच्छता अभियान के बैनर तले नासिर खान के शुरू हुए आमरण अनशन का समर्थन विश्व हिंदू परिषद् और बजरंग दल के कार्यकर्ता भी कर रहे हैं.

अनशन पर बैठे नासिर खान ने बताया कि शहर के छतौनी थाना क्षेत्र स्थित खुदानगर में चल रहे बूचड़खाना का लाइसेंस वर्ष 2011 में ही नगर परिषद् में रद्द कर दिया था. इसके बाबजूद भी अवैध बूचड़खाना चल रहा है. उन्होंने कहा कि बूचड़खाना से निकला खून और गंदा पानी नालियों में बहता है. जिससे तरह-तरह की बीमारियां फैल रही है और उसी नाली का पानी मोतीझील में गिर रहा है, जिससे मोतीझील भी प्रदूषित हो रहा है. नासिर ने बताया कि जबतक गौ हत्या और अवैध बूचड़खाना बंद नहीं होगा. उनका अनशन जारी रहेगा.

गौ हत्या बंद करने की मांग

पढ़ें:पटना AIIMS में मिले कोरोना वायरस के 10 नए मरीज, संक्रमण से 2 की मौत

बता दें कि शहर में चिन्हित 13 बूचड़खाना हैं. जिसका लाइसेंस नगर परिषद् ने वर्ष 2011 में रद्द कर दिया. बावजूद इसके बूचड़खाना का संचालन हो रहा है. जिसे बंद करने के लिए नगर परिषद् के कार्यपालक पदाधिकारी ने कई बार नोटिस भी जारी किया. लेकिन अवैध रुप से संचालित बूचड़खाना बंद नहीं हुए. जिसके खिलाफ स्थानीय लोगों ने अब आवाज उठाना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें:युवा संघर्ष मोर्चा के कार्यकर्ताओं का आमरण अनशन जारी

नासिर खान ने पूर्व में गौहत्या के अलावा अवैध बूचड़खाना के खिलाफ एक दिवसीय धरना और भूख हड़ताल भी किया था. लेकिन स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के कारण बूचड़खाना का संचालन जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details