बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मोतिहारी में नाला उड़ाही के नाम पर हर महीने मोटी रकम का खर्च, फिर भी डूब गया पूरा शहर

मोतिहारी ने नालों की सफाई के लिए नगर निगम प्रति महीने 30 हजार रूपये खर्च करता है, लेकिन नालों की सफाई नहीं होने का आलम ये है कि थोड़ी देर की बारिश में पूरा शहर डूब चुका है. लोग जहां आक्रोशित हैं, वहीं पार्षदों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Aug 31, 2021, 7:10 AM IST

डूब गया पूरा शहर
डूब गया पूरा शहर

मोतिहारी: मॉनसून की बारिश ( Rain in Bihar ) के कारण मोतिहारी ( Motihari ) शहर डूब गया है. शहरवासी जलजमाव से त्रस्त हैं. नगर निगम की उदासीनता को देखते हुए शहर के लोग परेशान और आक्रोशित हैं. इधर, नगर निगम के मेयर की कुर्सी को लेकर जारी खींचातान में निगम के अधिकारी और पार्षद व्यस्त हैं.

इसे भी पढ़ें-2 दिनों की बारिश में शहर बना झील, निर्मली थाना भी डूबा

शहर की सभी नालियां जाम है और सड़कों पर लगभग तीन से चार फीट पानी बह रहा है. शहरी क्षेत्र के मोहल्लों के लोगों के घरों में पानी प्रवेश कर चुका है. घरों से पानी निकालने के लिए लोग खुद के खर्चे से पंपसेट का उपयोग कर रहे हैं. शहर का शायद हीं कोई मोहल्ला होगा, जहां के लोग सुकून की जिंदगी जी रहे हों.

देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- मोतिहारी: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा तालाब का सौंदर्यीकरण, उद्घाटन के 72 घंटे बाद दीवर टूटी

समाहरणालय के पास कचहरी चौक के जाम नाले से पानी निकालने के लिए सड़क को तोड़ना पड़ा है. शहर के लोगों का कहना है कि नाला के उड़ाही के काम में लगी एजेंसी को हर माह निगम पेमेंट करती है, लेकिन नाला का उड़ाही के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति होता है. यही कारण है कि हल्की बारिश में भी शहर डूब जाता है.

पानी-पानी हो चुके शहर के लिए अतिवृष्टि को कारण बताते हुए नगर निगम के आयुक्त सुनील कुमार ने पल्ला झाड़ने की कोशिश की. कचहरी चौक पर सड़क तोड़कर कराए गए जलनिकासी के कार्य को नगर आयुक्त अपनी उपलब्धि बता रहे हैं, लेकिन बारिश के पानी में डूबे पूरे शहर से जल निकासी को लेकर नगर आयुक्त जवाब नहीं दे पाए.

ये भी पढ़ें-मोतिहारी में ट्रस्ट बनाकर 137 करोड़ की ठगी, 60 हजार महिलाओं से ऐंठ लिए पैसे

"जलजमाव से शहर के लोग परेशान हैं. लेकिन नगर आयुक्त को इससे कोई मतलब नहीं है. मेयर के अनुसार शहर के नाला उड़ाही के लिए एजेंसी को प्रति महीना 30 लाख रुपया दिया जाता है. शहर में जलजमाव के लिए नगर आयुक्त दोषी हैं."- अंजू देवी, मेयर

इसे भी पढ़ें- शांत हो रहा गंगा का रौद्र रूप, उफान पर उत्तर बिहार की नदियां

बता दें कि शहर के नालियों की सफाई प्राईवेट एजेंसी के जिम्मे है. नालियों की सफाई के लिए प्राईवेट एजेंसी को नगर निगम हर महीना 30 लाख रुपये पेमेंट करती है. लेकिन पिछले दो वर्षों से शहर की नालियों की उड़ाही नहीं हुई है. यही वजह है कि सभी छोटी नालियों से लेकर बड़े नाले तक सब जाम हैं.

ये भी पढ़ें-अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश, बैंक में नौकरी दिलाने के नाम पर करते थे ठगी

शहरवासियों की नींद तब उड़ जाती है, जब शहर में थोड़ी देर भी बारिश हो जाए. इलाके जलमग्न हो जाते हैं. नालियों का पानी सड़कों पर आ जाता है, जिससे होकर लोग आने-जाने को मजबूर होते हैं. लेकिन शहरवासियों की नर्क हुई जिंदगी से निगम के अधिकारी और पार्षदों को कोई लेना देना नहीं है. सभी अपनी-अपनी गोटी सेट करने में लगे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details