बिहार

bihar

Labor Department Raid In Motihari: श्रम विभाग ने बैंड पार्टी में लाईट ढोने वाले 6बच्चों को कराया मुक्त

By

Published : Mar 1, 2023, 1:25 PM IST

बिहार के मोतिहारी में श्रम विभाग की टीम (Labor Department team in Motihari) काफी एक्टिव हो गई है और शहर के कई इलाको में छापेमारी कर रही है. देर रात तक चली छापेमारी 6 बाल श्रमिकों का रेस्क्यू किया गया है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

मोतिहारी में श्रम विभाग की टीम की छापेमारी
मोतिहारी में श्रम विभाग की टीम की छापेमारी

मोतिहारी: पूर्वी चंपारण जिला के मुख्यालय मोतिहारी में श्रम विभाग की कार्रवाई (Action of labor department in Motihari) देखने को मिली है. शहरी क्षेत्रों में श्रम विभाग की टीम ने देर रात तक छापेमारी की है. इस दौरान शहर में निकले विभिन्न बारातों की जांच की गई और बारात के बैंड पार्टी में लाईट लेकर चल रहे बाल श्रमिकों का रेस्क्यू किया गया. शादियों में बल श्रमिकों से लाईट उठवाने और अन्य कार्य कराए जाते हैं. इस कार्रवाई में छह बाल श्रमिकों को विमुक्त कराकर श्रम विभाग की टीम अपने साथ लेकर चली गई है.

पढ़ें-मोतिहारी: श्रम संसाधन विभाग के योजनाओं की हुई समीक्षा, दिए गए कई निर्देश

श्रम विभाग को पहले से मिली थी सूचना: इस पूरे मामले को लेकर श्रम अधीक्षक सत्यप्रकाश ने बताया कि बारात में बच्चों को नियोजित करने की सूचना पहले से मिल रही थी. जिसको लेकर कार्रवाई की जा रही है. सभी बच्चे 10 से 12 साल के हैं. इन सभी से बारात के बैंड में लाईट और बैनर उठाने का काम लिया जा रहा था. सभी बच्चों को सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. इन बच्चों के पुनर्वासन की प्रक्रिया की जाएगी और इनके नियोजक के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी.

"बारात में बच्चों को नियोजित करने की सूचना पहले से मिल रही थी. जिसको लेकर कार्रवाई की जा रही है. सभी बच्चे 10 से 12 साल के हैं. इन सभी से बारात के बैंड में लाईट और बैनर उठाने का काम लिया जा रहा था. सभी बच्चों को सीडब्ल्यूसी के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा. इन बच्चों के पुनर्वासन की प्रक्रिया की जाएगी और इनके नियोजक के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जाएगी."-सत्यप्रकाश, श्रम अधीक्षक

कई जगह की गई छापेमारी:पहले से मिल रही सूचना के आधार पर श्रम अधीक्षक सत्यप्रकाश ने नगर इंस्पेक्टर विश्वमोहन चौधरी और पुलिस टीम के साथ बीती रात शहर के विभिन्न चौक चौराहों से निकल रहे बारात पार्टी की जांच की. देर रात तक चली इस कार्रवाई में कई बारात पार्टी में बैंड पार्टी के साथ लाईट लेकर चलने वाले बाल श्रमिकों का रेस्क्यू किया गया. इन सभी को श्रम विभाग की टीम फिलहाल अपने साथ लेकर गई है. आगे की जांच करने के बाद श्रम विभाग की टीम इनसे काम कराने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details