बिहार

bihar

ETV Bharat / state

चंपारण में इंटरमीडिएट की परीक्षा जारी, प्रथम पाली में गणित के छात्र दे रहे हैं परीक्षा

चंपारण में मंगलवार से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू (Intermediate Examination Starts in Champaran) हो गई है. इंटर परीक्षा को लेकर जिले में 54 परीक्षा केंद्र के साथ-साथ चार आदर्श परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षार्थियों को कोविड गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कराया गया. कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा ले जा रही है.

By

Published : Feb 1, 2022, 11:28 AM IST

Updated : Feb 1, 2022, 12:32 PM IST

चंपारण में इंटरमीडिएट की परीक्षा जारी
चंपारण में इंटरमीडिएट की परीक्षा जारी

मोतिहारी:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB Exam 2022) द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की परीक्षा (Bihar Intermediate Exam) पूर्वी चंपारण जिला और पश्चिम चंपारण जिले में मंगलवार से शुरु हुई. पूर्वी चंपारण जिल में इंटर परीक्षा को लेकर जिले में 54 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं. जिला में चार आदर्श परीक्षा केंद्र हैं. परीक्षार्थियों को कोविड गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कराया गया. परीक्षार्थियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है और सैनिटाइजर से सैनिटाइजेड होने के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश सुनिश्चित किया गया. परीक्षा केंद्रों पर धारा 144 लगा है. सुरक्षा को लेकर पुलिस बल के साथ एनसीसी के कैडेट्स भी तैनात किए गए हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार कैबिनेट की बैठक, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीएम नीतीश होंगे शामिल

चंपारण में मंगलवार से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू

सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है जिससे निगरानी की जा रही है. परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक है. सभी परीक्षार्थियों की जांच के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है. मंगलवार से शुरु इंटर परीक्षा के प्रथम पाली में इंटर साइंस और आर्टस के छात्रों का गणित की परीक्षा है जबकि द्वितीय पाली में इंटर आर्टस और वोकेशनल के छात्रों की हिंदी की परीक्षा होगी. जिला में कुल 55,632 परीक्षार्थी इंटर की परीक्षा में शामिल होंगे जिसमें 14,183 विज्ञान संकाय, 38054 कला, 3391 वाणिज्य और 4 वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थी हैं.

वहीं, बगहा में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नगर के सात केंद्रों पर इंटर परीक्षा शुरू हुई. बगहा में सिर्फ छात्राओं का ही सेंटर पड़ा है. ऐसे में पहले दिन गणित की पेपर में 430 महिला परीक्षार्थी शामिल हो रहीं हैं. बता दें कि 1 से 14 फरवरी तक चलने वाले इंटर परीक्षा के लिए बगहा में 7 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं और इन सभी परीक्षा केंद्रों पर 4792 छात्राएं परीक्षा के लिए उपस्थित होंगी. कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के उद्देश्य से हर केंद्र पर तीन तीन सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. साथ ही दो-दो दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है.

कोविड गाइडलाइन के अनुरूप हो रहे परीक्षा का आयोजन होने की वजह से मास्क लगाने वालों को ही थर्मल स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश की अनुमति दी जा रही है. बगहा में 10+2 प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है जहां BDO प्रशांत कुमार व CS डॉ सरोज देवी ने फीता काटकर उद्घाटन किया. जिसके बाद, परीक्षार्थियों को एंट्री मिली. बता दें कि परीक्षा के एक दिन पूर्व जिला मुख्यालय से डीपीओ राजन कुमार ने सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया था और परीक्षार्थियों के लिए समुचित व्यवस्था खासकर शौचालय, पीने का पानी और मोबाइल चिकित्सक दल रखने का निर्देश दिया था. बता दें कि बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है. शिक्षा विभाग का दावा है कि कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए मुकम्मल तैयारियां की गई हैं.

ये भी पढ़ें-बिहार में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने विजय कुमार चौधरी ने दिए संकेत

ये भी पढ़ें-बिहार के 19 जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना, ठंड के कहर से मिलेगी राहत

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करें ETV BHARAT APP

Last Updated : Feb 1, 2022, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details