बिहार

bihar

ETV Bharat / state

इंडो-नेपाल सीमा जल्द खुलने की है संभावना, नेपाल के गृह मंत्रालय ने आदेश किया जारी

विगत 10 माह से बंद पड़े भारत और नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय सीमा रक्सौल बीरगंज बॉर्डर को नेपाल के गृह मंत्रालय द्वारा खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है. हालांकि गृह मंत्रालय के आदेश अनुसार, स्थानीय मुख्य जिलाधिकारी और एसपी की मीटिंग के बाद ही सार्वजनिक तौर पर विधिवत इसकी घोषणा की जायेगी.

By

Published : Jan 31, 2021, 6:15 PM IST

indo nepal border news
indo nepal border news

पूर्वी चम्पारण(रक्सौल): पूरे विश्व में लॉकडाउन को लेकर जब सभी देशों की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं बंद की गई थी. तब से लेकर भारत और नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय सीमा रक्सौल बीरगंज बॉर्डर को भी बंद कर दिया गया था. विगत 10 माह से बंद पड़े सीमा को नेपाल के गृह मंत्रालय द्वारा खोलने का आदेश जारी कर दिया गया है.

बीरगंज बॉर्डर खोलने का आदेश
वैसे तो भारतीय प्रशासन द्वारा भारतीय सीमा को पिछले साल 22 अक्टूबर को ही खोल दिया गया था. लेकिन तब नेपाल प्रशासन द्वारा नहीं खोला गया था. ऐसे में 28 जनवरी को नेपाल के गृह मंत्रालय द्वारा की गई उच्चस्तरीय सभा के बाद नेपाल से सटे भारत और चीन के लगभग सभी 30 मुख्य नाकाओं को खोलने की औपचारिक घोषणा कर दी गयी है.

यह भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव में खराब परफॉर्मेंस के बाद अब महापुरुषों के शरण में JDU!

30 मुख्य नाकाओं को खोला जाएगा
मुख्य रुप से रक्सौल- वीरगंज, सनौली- भैरहवा, जोगबनी विराटनगर, सोनवर्षा- मलंगवा, बडहनी- कृष्णानगर, पानी टंकी-काकड़भिट्टा को खोलने के आदेश दे दिये गये हैं. हालांकि रिपोर्ट के अनुसार, 29 जनवरी को भारत-नेपाल सीमा के सभी नेपाली क्षेत्र के अधिकारियों को खोलने से संबंधित औपचारिक सूचना दे दी गई है. लेकिन स्थानीय प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, गृह मंत्रालय के आदेश अनुसार स्थानीय मुख्य जिलाधिकारी और एसपी की मीटिंग के बाद ही सार्वजनिक तौर पर विधिवत इसकी घोषणा की जायेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details