बिहार

bihar

By

Published : Jan 31, 2023, 4:03 PM IST

Updated : Jan 31, 2023, 4:45 PM IST

ETV Bharat / state

Devshila Yatra In Motihari: देव शिला यात्रा पहुंची मोतिहारी, भगवान राम की भक्ति में डूबे श्रद्धालु

अयोध्या में भगवान राम और माता जानकी की मूर्ति बनाने के लिए पड़ोसी देश नेपाल से शालिग्राम की शिलाओं को लाई जा रही है. मोतिहारी में शालिग्राम की (Devshila Yatra In Motihari) शिला आने पर राम भक्त खुशी से झूमने लगे. इस दौरान पूरी तरह से श्रद्धालु राम भक्ति में डूबे नजर आए. पूरा वातावरण जय श्री राम के जयकारे से गूंजने लगा. पढ़ें पूरी खबर...

देव शिला यात्रा मोतिहारी पहुंची
देव शिला यात्रा मोतिहारी पहुंची

देव शिला यात्रा पहुंची मोतिहारी

मोतिहारी:मोतिहारी में देव शिला यात्रा पहुंचने पर लोगों ने भव्य (Shaligram Shila Reached Motihari) स्वागत किया.अयोध्या में निर्मित हो रहे राम मंदिर में स्थापित होने वाले भगवान श्रीराम और माता जानकी की मूर्ति निर्माण के लिए पड़ोसी देश नेपाल की काली गंडकी नदी शालिग्राम शिला से लाई जा रही है. दोनों शालिग्राम शिलाओं का पूर्वी चंपारण जिला में प्रवेश करने पर भव्य स्वागत किया गया. मुजफ्फरपुर से दोनों शालीग्राम शिलाओं को मेहसी प्रखंड के मंगराही से जिला की सीमा में प्रवेश कराया गया.

ये भी पढ़ें-madhubani news: नेपाल से मधुबनी पहुंची देव शिला यात्रा, जय श्री राम के नारों से गुंजायमान रहा इलाका

मोतिहारी में देव शिला यात्रा पहुंचने पर राम भक्तों ने जताई खुशी

देवशिला यात्रा पहुंची मोतिहारी :इस दौरान शिलाओं को देखने के लिए पिपरा के भाजपा विधायक श्यामबाबू यादव सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ खड़े थे. राम भक्त जय श्रीराम के नारा लगा रहे थे. सड़क के दोनों ओर श्रद्धालुओं का सैलाब शिलाओं की एक झलक पाने और स्पर्श करने को बेचैन रहा. शालिग्राम शिलाओं पर पुष्प वर्षा की गई. जनकपुर से शालिग्राम शिला लेकर अयोध्या जाने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे कामेश्वर चौपाल ने कहा कि लग रहा है कि त्रेता युग आ गया है.

'राम मंदिर निर्माण को लेकर जो उत्साह दिखाई दे रहा है, उससे हमें ऐसा लग रहा है कि हमलोग एक बार फिर त्रेतायुग की तरफ जा रहे हैं. मोतिहारी आने के बाद ऐसा लग रहा है कि यहां हर एक के मन में राम हैं और हर प्राण-प्राण में माता सीता हैं.' -कामेश्वर चौपाल, पुजारी

भगवान राम की मूर्ति निर्माण के लिए आ रही हैं शिलाएं :मोतिहारी की सीमा में प्रवेश करने के साथ हीं शालिग्राम शिला को श्रद्धा और भक्ति के साथ लोगों ने स्वागत किया. शालिग्राम शिलाएं मेहसी, पिपरा, पिपराकोठी, कोटवा होते हुए एनएच 27 से गोपालगंज में प्रवेश की. शालिग्राम शिलाओं के दर्शन और पूजा के लिए लोगों में होड़ लगी थी. एनएच 27 किनारे लोगों की भीड़ जय श्रीराम के नारे लगा रही थी. बता दें कि बाबरी मस्जिद टूटने के पहले कामेश्वर चौपाल ने हीं प्रतिकात्मक शिला रखकर उसमें पूजा की थी.

2 फरवरी को पहुंचेगी अयोध्या :इसी कारण राम मंदिर में स्थापित होने वाले राम-सीता की प्रतिमा निर्माण के लिए शालिग्राम शिला की खोज के लिए कामेश्वर चौपाल नेपाल में पिछले दो महीने से जगह-जगह घूम रहे थे. इसी क्रम में नेपाल के काली गंडकी नदी से शालिग्राम की दो विशाल शिलाएं मिली जिसे प्रतिमा निर्माण के लिए लेकर वो अयोध्या के लिए निकले हैं. जिसका जगह-जगह स्वागत हो रहा है. गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का काम चल रहा है.

देव शिला यात्रा का किया जा रहा भव्य स्वगात :रामलला की मूर्ति निर्माण के लिए नेपाल से शालिग्राम पत्थर आ रहे हैं. जहां-जहां से भी ये शालिग्राम यात्रा गुजर रही है लोग भव्य स्वागत कर रहे हैं. मधुबनी के बाद अब गोपालगंज में भी शालिग्राम के दर्शन को लेकर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. ये दो शिलाग्राम दो टुकड़ों में हैं. इन दोनों शिलाखंडों का कुल वजन 127 क्विंटल है. एक्सपर्टस का मानना है कि महीनों की खोज के बाद शालिग्राम पत्थर के इतने बड़े टुकड़े मिल पाए हैं. ये शालिग्राम शिला 2 फरवरी को अयोध्या पहुंचेंगी.

Last Updated : Jan 31, 2023, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details