बिहार

bihar

By

Published : Jan 28, 2021, 10:57 PM IST

ETV Bharat / state

मोतिहारी: CM नीतीश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की धान अधिप्राप्ति की समीक्षा, दिए कई निर्देश

जिले में धान अधिप्राप्ति की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने समीक्षा बैठक की. इस दौरान धान देने के इच्छुक रजिस्टर्ड किसानों से धान क्रय करने का निर्देश दिया. वहीं, 24 घंटे के अंदर किसानों को भुगतान करने का निर्देश सीएम ने दिया.

CM meeting with video conferencing regarding Paddy Procurement
CM meeting with video conferencing regarding Paddy Procurement

मोतिहारी: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले में धान अधिप्राप्ति की समीक्षा बैठक हुई. इसमें सीएम ने जिले के धान देने के इच्छुक रजिस्टर्ड किसानों से धान क्रय करने का निर्देश दिया. समीक्षा बैठक में सीएम नीतीश कुमार ने 21 फरवरी तक जिले के रजिस्टर्ड किसानों से धान क्रय की सीमा को बढ़ाने का निर्देश दिया है.

शीर्षत कपिल अशोक, जिलाधिकारी

24 घंटे में भुगतान का निर्देश
बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने जिलाधिकार को रजिस्टर्ड किसानों के धान को तुरंत क्रय करने का भी निर्देश दिया. साथ ही 24 घंटे के अंदर किसानों से क्रय किए गए धान का भुगतान करने का निर्देश भी दिया. वहीं, डीएम ने समीक्षा बैठक के दौरान जिले में धान अधिप्राप्ति के प्रगति के बारे में सीएम को जानकारी दी.

सीएम के साथ समीक्षा बैठक में शामिल डीएम और अधिकारी

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए खुशखबरी: बिहार में 21 फरवरी तक होगी धान की खरीदारी

86 प्रतिशत किसानों का हो चुका है भुगतान
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने सीएम को जानकारी देते हुए बताया कि इस जिले को 1 लाख 44 हजार मीट्रिक टन धान क्रय का लक्ष्य दिया गया है. इच्छुक 9 हजार रजिस्टर्ड किसानों से 63 हजार मीट्रिक टन धान का क्रय किया गया है. ये लक्ष्य का 42 प्रतिशत है. 15957 क्विंटल सीएमआर प्राप्त कर लिया गया है. शेष 1500 इच्छुक रजिस्टर्ड किसानों से 20 हजार मीट्रिक टन धान प्रोक्योर किया जा सकता है. वहीं, डीएम ने जानकारी दी कि 86 प्रतिशत किसानों को 93 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details