बिहार

bihar

मोतिहारी: फाइन आर्ट्स में ब्रांड एम्बेसडर बना अनिकेत, कई उपलब्धियां की हासिल

By

Published : Jan 26, 2021, 4:54 PM IST

मोतिहारी के अनिकेत राज ने काफी कम समय में फाइन आर्ट में कई उपलब्धियों को अपने नाम कर लिया है. इंटर फाइनल ईयर के छात्र ने मिथिला पेंटिंग, पोट्रेट और लैंडस्केप समेत फाईन आर्ट के कई विधाओं की प्रतियोगिता में परचम लहराया है.

पेंटिंग करते अनिकेत
पेंटिंग करते अनिकेत

मोतिहारी: जिले के अनिकेत राज को छोटी सी उम्र में ही रंग और कूची से ऐसा लगाव हुआ कि उसने कम समय में ही फाइन आर्टमें कई उपलब्धियां अपने नाम कर ली. इंटर फाइनल इयर के छात्र अनिकेत ने छठे वर्ग से सादे कागज पर आड़े तिरछे रेखा को खींचकर उसमें रंग भरना शुरु कर दिया. इसके बाद धीरे-धीरे पेंटिंग के क्षेत्र में उसका हाथ साफ होने लगा और उसने कई पुरस्कारों को जीता.

जानकारी के मुताबिक सिग्मा आर्ट गैलरी ने विश्व स्तर पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया था. जिसमें कई देशों के लगभग 500 प्रतिभागियों ने भाग लिया. इस प्रतियोगिता में अनिकेत का पेंटिग विश्व स्तर पर नामांकित हुआ है. अनिकेत ने बताया कि सिग्मा आर्ट गैलरी ने उसे फाइन आर्ट में बिहार का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

ये भी पढ़ें-राज्यसभा सांसद अहमद अशफाक करीम ने कहा- हमें उम्मीद है ज्यूडिशियरी लालू को इंसाफ देगी

पेंटिंग में नई ऊंचाई छुएगा अनिकेत
अनिकेत की मां सरिता देवी गृहणी है और अनिकेत की पढ़ाई के साथ पेंटिग की तरफ रुझान को देखकर उन्होंने उसे प्रोत्साहित करना शुरु किया. बेटे की उपलब्धि पर सरिता देवी खुश हैं और पेंटिंग के क्षेत्र में अनिकेत की ओर से एक नई उंचाई छुने को लेकर वह आशान्वित भी हैं.

अनिकेत राज के परिजन

परिवार के लोगों ने किया प्रोत्साहित
अनिकेत के पिता दिनेश कुमार व्यवसायी है और पुत्र की उपलब्धियों पर वह काफी प्रसन्न दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने बताया कि घर के सभी सदस्यों ने अनिकेत का पेंटिंग के प्रति जुनून देखकर उसे प्रोत्साहित किया है. इसके साथ ही उसे कभी भी किसी समस्या से सामना नहीं करने दिया है. अनिकेत को मिली सफलताओं ने उसके हौसला को नई उंचाईयों को छूने के लिए प्रेरित किया है. वह फाईन आर्ट में एक अलग मुकाम बनाने की दिशा में बढ़ चुका है.

पेंटिंग करते अनिकेत

ये भी पढ़ें-गढ़ में शाही लीची को टक्कर दे रही चाइना वेरायटी की लीची

फाइन आर्ट में जीती कई प्रतियोगिताएं
अनिकेत राज ने मॉडर्न आर्ट में महारत हासिल कर ली है. इसके अलावा मिथिला पेंटिंग, पोट्रेट और लैंड स्केप समेत फाईन आर्ट के कई विधाओं में अपने हाथ के कलाकारी से उसने कई प्रतियोगिताओं में परचम लहराया है. स्कूल स्तर पर आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के अलावा जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर फाईन आर्ट में कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया और सफलता प्राप्त की है.

अनिकेत की ओर से बनाई गई पेंटिंग

ABOUT THE AUTHOR

...view details