बिहार

bihar

मोतिहारी DM ने की बैठक, कहा- 15वें वित्त आयोग की राशि कोरोना के खिलाफ जंग में आयेगी काम

By

Published : May 21, 2021, 11:26 PM IST

15वें वित्त आयोग के अनुदान मद से कोविड आपदा प्रबंधन और अस्पतालों के आधारभूत संरचना को लेकर ने बैठक की. इस राशि से अस्पतालों की व्यवस्था में सुधार होगा.

मोतिहारी
मोतिहारी

मोतिहारी:डीएम शीर्षत कपिल अशोकने 15वें वित्त आयोग के अनुदान मद से कोविड आपदा प्रबंधन और अस्पतालों के आधारभूत संरचना को लेकर बैठक की. बैठक में अस्पतालों में बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सिजन कंसंट्रेटर समेत अन्य उपकरणों के आकलन पर चर्चा हुई. बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला परिषद के उपाध्यक्ष, पंचायती राज पदाधिकारी, सिविल सर्जन मौजूद रहे

ये भी पढ़ें-घबराएं नहीं, IGIMS में हो रहा ब्लैक फंगस का इलाज: अधीक्षक

अस्पतालों के इंफ्रास्ट्रक्चर का आकलन का निर्देश
डीएम ने 15वें वित्त आयोग की अनुदान के जिला परिषद और पंचायत समिति के अनाबद्ध मद की राशि से कोविड-19 महामारी के लिए जिले के अस्पतालो में बेड की व्यवस्था, ऑक्सीजन सिलेंडर समेत अन्य आधारभूत सामग्री का आकलन करने के लिए निर्देश दिया है. डीएम ने चकिया, ढाका, रक्सौल में मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा बैठक में कोरोना और चमकी बुखार के मद्देनजर चकिया रेफरल अस्पताल में पीकू वार्ड बनाने पर विचार किया गया.

ऑक्सीजन का बफर स्टॉक बनाने का निर्देश
बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि प्रत्येक अनुमंडल में 50-50 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर का बफर स्टॉक बनाया जाए. जिससे कि आपातकाल में इसका उपयोग हो सके. साथ ही सभी पीएससी के लिए 10-10 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने का निर्देश भी डीएम ने दिया. बैठक में डीएम ने संबधित अधिकारियों को अस्पतालों में आधारभूत सुविधाओ में वृद्धि के लिए सभी आवश्यक उपकरणों और सामग्रियों का आकलन कर ससमय प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details