बिहार

bihar

By

Published : Jun 26, 2020, 8:35 PM IST

ETV Bharat / state

दरभंगा: 7 सूत्री मांगो को लेकर वार्ड सदस्य संघ ने दिया धरना, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

वार्ड सदस्य संघ के जिलाध्यक्ष ने कहा कि जिले में पंचायती राज व्यवस्था को नौकरशाहों ने पंगु बना दिया है. बिहार पंचायती राज कानून का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है.

दरभंगा
दरभंगा

दरभंगा: जिला समाहरणालय स्थित घरना स्थल पर पंचायत वार्ड सदस्य संघ ने एक दिवसीय धरना दिया. विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों ने केवटी प्रखंड के बरही पंचायत के वार्ड संख्या 13 की सदस्य विभा देवी और उनके पति राजन शाह के ऊपर जानलेवा हमला करने वाले दोषियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग की.

इसके अलावे त्रिस्तरीय पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों को नियमित वेतन सहित पेंशन और सात सूत्री मांगों को लेकर अपनी आवाज को बुलंद किया.

'वेतन और पेंशन की मांग'
विरोध-प्रदर्शन कार्यक्रम कीअध्यक्षता पंचायत वार्ड सदस्य संघ के जिलाध्यक्ष सह प्रदेश प्रधान महासचिव राजीव कुमार मणि ने की. मौके पर उन्होंने कहा कि बरही पंचायत के वार्ड संख्या 13 की सदस्य विभा देवी और उनके पति राजन शाह के ऊपर जानलेवा हमला हुआ था. इस मामले में पुलिस ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

राजीव कुमार मणि ने प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वार्ड 13 में वार्ड सदस्य की योजना का उनकी गैरमौजूदगी में ही क्रियान्वयन हो रहा है, जो निंदनीय है. इसके अलावे उन्होंने राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज के जनप्रतिनिधियों को नियमित वेतन और पेंशन दिया जाए. जिससे वह खुले मन से विकास कार्यों को जमीनी स्तर पर लागू करवा सके.

'रणनीति बनाकर किया जाएगा उग्र आंदोलन'
राजीव कुमार मणि ने कहा कि जिला में त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था को नौकरशाहों ने पंगु बना दिया है. बिहार पंचायती राज कानून का खुलेआम उल्लंघन हो रहा है. त्रिस्तरीय पंचायती राज को संवैधानिक अधिकार से वंचित किया जा रहा है. हमलोग बिना साधन-सुविधाओं के जनता के लिए अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं.

इसके बावजूद हमलोगों पर झूठा मुकदमा किया जा रहा है. मानक संचालन प्रक्रिया का पालन किए बिना मुकदमा विधि सम्मत नहीं है. प्रदर्शनकारियों ने जिला प्रशासन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनकी मांगो पर विचार नहीं किया गया तो, आगे रणनीति बनाकर उग्र आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details