बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए समाहरणालय की दीवारों पर बनाई गई पेंटिंग

समाहरणालय में खासकर दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मिथिला पेंटिंग बनायी गयी है. ताकि उनका आत्मविश्वास बढ़े.

By

Published : Apr 5, 2019, 8:29 AM IST

मिथिला पेंटिंग

दरभंगा: जिला प्रशासन ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए एक अनोखी पहल की है. प्रशासन ने समाहरणालय की बाहरी दीवारों पर मिथिला पेंटिंग के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का संदेश दिया है. वहीं, जिले के कई कलाकार सुंदर मिथिला पेंटिंग से पूरी दीवारों को सजाने में अहम योगदान दे रहे हैं.

मिथिला की संस्कृति के जरिए एक भी वोट छूटे नहीं, इस थीम पर पेंटिंग की गई है. समाहरणालय की दीवार पर मिथिला पेंटिंग का रंग चढ़ते ही दीवारें लोगों को मतदान करने के लिए जाने के लिए प्रेरित कर रही हैं. बनायी गई पेंटिंग ऐसी हैं कि उन्हें देखने मात्र से ही पूरा विषय साफ होता है कि मतदान की महत्ता क्या है.

दिव्यांगों के लिए खास
समाहरणालय में खासकर दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मिथिला पेंटिंग बनायी गयी है. ताकि उनका आत्मविश्वास बढ़े और वे लोग भी इस लोकतंत्र के इस महापर्व में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें.

कलाकारों को मिल रही सराहना
वहीं, मिथिला पेंटिंग को दीवारों पर उकेरने वाले कलाकारों की कलाकारी देखकर आने-जाने वाले लोग जमकर तारीफ कर हैं. लोग इसे अद्भुत कला की संज्ञा देते हुए, कलाकारों की सराहना करना नहीं भूल रहे.

समाहरणालय में बनी मिथिला पेंटिंग

उत्साह और उमंग
इस कला को अलग अंदाज में परोसने का मौका मिलने कलाकार उत्साहित हैं. उन्हें उम्मीद है कि उनकी मेहनत रंग लाएगी. लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करने जाएंगे. पिछली बार की अपेक्षा इस बार जिले में रिकॉर्ड तोड़ मतदान होगा. सभी लोग अपने मत का प्रयोग करेंगे और एक मजबूत लोकतंत्र बनाएंगे.

डीएम भी बोले
वहीं, जिलाधिकारी डॉ त्यागराजन ने बताया कि लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बाल भवन किलकारी ने मिथिला पेंटिंग बनवायी है. उनका मानना है इस मिथिला पेंटिंग के माध्यम से यहां के मतदाता जागरूक होंगे और इस बार मतदान की प्रतिशत में बढ़ोतरी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details