बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जाति और आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उमड़ रही छात्रों की भीड़, नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों को देखते हुए एक ओर सरकार जहां सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने की अपील कर रही है. वहीं, इन दिनों स्कूल कॉलेजों में एडमिशन लेने के दौरान इसकी जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही है.

By

Published : Sep 2, 2020, 7:58 AM IST

darbhanga
darbhanga

दरभंगाः स्कूल-कॉलेजों में नामांकन के लिए जाति, आवासीय और आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए छात्र-छात्राओं की भीड़ इन दिनों प्रखंड कार्यालयों में उमड़ रही है. ऐसा ही एक नजारा दरभंगा सदर प्रखंड कार्यालय में भी दिखा. जहां भीड़ में एक-दूसरे से चिपके और धक्के खाते छात्र बस अपना प्रमाण पत्र लेने के लिए उतावले थे.

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन
कोरोना काल में सीओ-बीडीओ साहब को न तो इन छात्रों और न ही प्रखंड कार्यालय में काम कर रहे कर्मियों की जान की फिक्र है. जिले में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में भीड़ में खड़े इन छात्रों को संक्रमण का भारी खतरा है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए तैनात पुलिस के जवान बाहर ड्यूटी करने के बजाए काउंटर के भीतर बैठे दिख रहे थे.

लोगों की भीड़

छात्रों को हो रही परेशानी
छात्रों में से इक्के-दुक्के ही मास्क लगा कर पहुंचे थे. बाकी सब बिना मास्क लगाए भीड़ में खड़े थे. ऐसे में कुछ जागरूक छात्रों को परेशानी महसूस हो रही थी. उन्होंने सरकार से प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था करने की मांग की. छात्र अभिराज प्रियदर्शी ने बताया कि वह इंटर में एडमिशन के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाने आया है. यहां लाइन में बेतहाशा भीड़ है.

बिना मास्क के लोग

प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था
अभिराज प्रियदर्शी ने बताया कि शायद ही यहां किसी ने मास्क पहना है. सोशल डिस्टेंसिंग का कोई पालन नहीं हो रहा है. इसे देखने के लिए पुलिस के जवान भी बाहर तैनात नहीं हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण के फैसने का खतरा बढ़ गया है. छात्र ने कहा कि सरकार को सभी तरह के प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था करनी चाहिए.

देखें रिपोर्ट

प्लस टू स्कूल-कॉलेजों में बेतहाशा भीड़
बता दें कि इसी तरह की बेतहाशा भीड़ प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में भी दिख रही है जहां छात्र-छात्राएं नामांकन लेने पहुंच रहे हैं. वहां भी स्कूल-कॉलेज प्रबंधन की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने का काई इंतजाम नहीं किया जा रहा है. स्कूल-कॉलेज प्रबंधन इसका ठीकरा जिला प्रशासन और पुलिस पर फोड़ कर अपने कर्तव्य का निर्वहन कर लेता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details