बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगाः बेमौसम बारिश से मूंग की फसल बर्बाद, किसानों की बढ़ी चिंता

किसान रामलाल यादव ने कहा कि 10 कट्ठे में मूंग की खेती की थी. प्रति कट्ठा अब तक एक हजार रुपये लागत लग चुकी थी. बेमौसम हो रही बारिश की वजह से पूरी फसल बर्बाद हो गई है. अब कहां से पैसा आएगा कि अगली फसल लगाएंगे.

By

Published : May 6, 2020, 6:48 PM IST

ruining crops
ruining crops

दरभंगाःबेमौसम बारिश ने दरभंगा जिले में रबी की फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है. पहले बहुत से किसानों के गेहूं की फसल खेत में ही सड़कर बर्बाद हो गई थी. उसके बाद अब मूंग की फसल भी खेतों में पानी लगने के कारण गल गई है. इसकी वजह से किसानों की कमर टूट चुकी है. उनके सामने महाजन और बैंक का कर्ज चुकाने की चिंता तो है ही, साथ ही अगली फसल कहां से लगाएंगे ये चिंता भी उन्हें सता रही है. वहीं, ईटीवी भारत संवाददाता विजय कुमार श्रीवास्तव ने खेतों में पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और कुछ किसानों से बात की.

बारिश में खराब हो रहे फसल
बेमौसम बारिश से मूंग की फसल हो रही खराब
ईटीवी भारत से बात करते हुए किसान रामलाल यादव ने कहा कि मूंग की 10 कट्ठे में खेती की थी. प्रति कट्ठा अब तक एक हजार रुपये लागत लग चुकी थी. लेकिन अब बेमौसम हो रही बारिश की वजह से पूरी फसल बर्बाद हो गई है. अब कहां से पैसा आएगा कि हम अगली फसल लगाएंगे.
मूंग की फसल

बेमौसम बारिश से किसान परेशान
वहीं, एक अन्य किसान राज कुमार यादव ने कहा कि कर्ज लेकर मूंग की फसल लगाई थी और खेत मे पानी लगने से फसल गल गई है. सरकार से भी मदद की कैसे उम्मीद करें. जब कोई अधिकारी या कर्मचारी अब तक देखने तक नहीं आया. उन्होंने कहा कि अगर मदद मिलेगी तो अगली फसल लगाएंगे, नहीं तो छोड़ देंगे.

पेश है रिपोर्ट

बीज व कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की मांग
अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी ने कहा कि बेमौसम बारिश की वजह से तिलहन और दलहन की कई फसलें पहले ही खराब हो चुकी है. किसानों को मूंग की फसल से ही उम्मीद बची थी, लेकिन अब वो भी गल गया.

फसल खराब होने से परेशान किसान

किसानों को मुफ्त में खाद व बीज देने की मांग
वहीं, जिलाध्यक्ष ने सरकार से किसानों को प्रति हेक्टेयर 50 हजार रुपये मुआवजा देने, किसानों के सभी कर्ज माफ करने और अगली फसल के लिए मुफ्त में खाद, बीज व कृषि यंत्र उपलब्ध कराने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details