बिहार

bihar

By

Published : Nov 22, 2021, 5:07 PM IST

ETV Bharat / state

खुशखबरी: अगले साल तक बन जाएगा नया टर्मिनल भवन, ओवरब्रिज के रास्ते सीधे दरभंगा एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे यात्री

दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) के बाहर से गुजरने वाली एनएच 527बी सड़क से सीधे ओवरब्रिज बनाकर टर्मिनल को जोड़ दिया जाएगा. इसके बन जाने से एयरफोर्स के गेट से यात्रियों की एंट्री बंद हो जाएगी. यात्री ओवरब्रिज के रास्ते सीधे एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे. पढ़ें पूरी खबर..

Darbhanga Airport
Darbhanga Airport

दरभंगा:दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगले साल तक यहां एक नया टर्मिनल भवन (Darbhanga Airport Terminal Building) और पार्किंग स्थल (Car Parking) बन जाएगा. साथ ही एयरफोर्स के गेट से यात्रियों की एंट्री का झंझट भी खत्म हो जाएगा. एयरपोर्ट के बाहर से गुजरने वाली एनएच-527बी (NH 527B) सड़क से सीधे ओवरब्रिज बनाकर टर्मिनल को जोड़ दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- दरभंगा एयरपोर्ट पर अब कोहरे की वजह से फ्लाइट नहीं होगी रद्द, अंतिम चरण में एरोड्रम ग्राउंड लाइटिंग का काम

यात्री इसी ओवरब्रिज से सड़क से लेकर एयरपोर्ट तक आवागमन करेंगे. इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Airports Authority of India) ने भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) से 2.4 एकड़ जमीन लीज पर मांगी है. उम्मीद है कि यह जमीन इस साल के अंत तक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को मिल जाएगी. दरअसल दरभंगा एयरपोर्ट भारतीय वायुसेना के हवाई अड्डे पर ही संचालित हो रहा है और फिलहाल वायुसेना की जमीन पर ही इसका अस्थायी टर्मिनल भी बना है.

ओवरब्रिज बनाकर टर्मिनल को जाएगा जोड़ा

ये भी पढ़ें-दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 336.76 करोड़ मंजूर, लेकिन जमीन के मुआवजे की दर से किसान खुश नहीं

दरभंगा एयरपोर्ट के डायरेक्टर मनीष कुमार (Darbhanga Airport Director Manish Kumar) ने कहा कि इस एयरपोर्ट पर पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है. साथ ही यात्री एयरफोर्स के गेट से होकर आवागमन करते हैं जो बेहद संवेदनशील इलाका है.

ये भी पढ़ें: दरभंगा एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण पर मंत्री संजय झा ने कही ये बड़ी बात

"पार्किंग की समस्या को देखते हुए भारतीय वायुसेना से एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 2.4 एकड़ जमीन मांगी है. उम्मीद है कि यह जमीन इस साल के अंत तक मिल जाएगी और अगले साल तक यहां एक दूसरा नया अस्थायी टर्मिनल भवन बन जाएगा. उसी जमीन पर कार पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी."- मनीष कुमार, डायरेक्टर, दरभंगा एयरपोर्ट

ये भी पढ़ें-Achievement Of Darbhanga Airport: 6 महीने में सवा दो लाख यात्रियों ने भरी उड़ान, कई बड़े हवाई अड्डों को पछाड़ा

मनीष कुमार ने कहा कि फिलहाल एयरपोर्ट पर कार पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या है. गाड़ियां नेशनल हाईवे पर पार्क होती हैं जिसकी वजह से जाम की समस्या का सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि योजना है कि एनएच 527 बी से सीधे एक ओवरब्रिज बना कर एयरपोर्ट के टर्मिनल को जोड़ दिया जाएगा, जिससे यात्री आवागमन कर सकेंगे. इसके बाद एयरफोर्स के गेट से आवागमन खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: दरभंगा से विमान सेवा शुरू होने के बाद पटना एयरपोर्ट पर घटी यात्रियों की भीड़

जानकारी के मुताबिक यह नया टर्मिनल भवन और पार्किंग अगले तीन-चार साल तक यात्रियों की वृद्धि को देखते हुए बनाया जा रहा है. उसके बाद एयरपोर्ट का स्थायी टर्मिनल भवन बन जाएगा. जिसके लिए बिहार सरकार ने 78 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को मंजूरी दी है.दरभंगा एयरपोर्ट के डायरेक्टर ने बताया कि ये खुशी की बात है कि दरभंगा एयरपोर्ट उड़ान योजना के तहत संचालित देश के 65 एयरपोर्ट में नंबर वन बन गया है. यहां से अब तक करीब साढ़े 5 लाख यात्री उड़ान भर चुके हैं.

वहीं, स्थानीय निवासी आफताब आलम ने कहा कि फिलहाल दरभंगा एयरपोर्ट काफी व्यस्त एयरपोर्ट है और यहां पार्किंग की सुविधा नहीं है. इस वजह से सड़क पर काफी जाम लगा रहता है.

"अगर एनएच 527बी सड़क से टर्मिनल तक ओवरब्रिज बना दिया जाता है और पार्किंग की व्यवस्था हो जाती है तो इससे जाम की समस्या से काफी निजात मिलेगी. यात्रियों को राहत मिलेगी."-आफताब आलम, स्थानीय

बता दें कि 8 नवंबर 2020 को वायुसेना के दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान योजना के तहत फ्लाइट की शुरुआत हुई थी. उसके बाद से इस एयरपोर्ट ने कई उपलब्धि हासिल की है. यह एयरपोर्ट न सिर्फ उड़ान योजना के तहत संचालित देश के एयरपोर्ट में नंबर वन है बल्कि इसने कई कमर्शियल एयरपोर्ट को भी पछाड़ दिया है.

हाल ही में बिहार सरकार ने एयरपोर्ट के स्थायी टर्मिनल के लिए 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण के लिए पैसे की मंजूरी दी है. लेकिन स्थाई टर्मिनल भवन बनने में 3-4 साल का समय लगेगा. तब तक एयरफोर्स की जमीन पर एक नया अस्थायी टर्मिनल भवन बनने से यात्रियों को काफी राहत होगी.

नोट-ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details