बिहार

bihar

दरभंगा: DMCH के आइसोलेशन वार्ड में दस नए ICU का होगा निर्माण

By

Published : Aug 11, 2020, 4:36 PM IST

दरभंगा में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. जिसको देखते हुए डीएमसीएच के आइसोलेशन वार्ड में दस नए आइसीयू का निर्माण किया जाएगा.

darbhanga
दस नए आइसीयू का होगा निर्माण 

दरभंगा:जिले में कोरोना मरीजों की लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए डीएमसीएच आइसीयू निर्माण की कवायद तेज हो गई है. आइसीयू निर्माण के लिए पटना से बीएमआइसीएल के अभियंता पहुंच गए हैं. आइसोलेशन वार्ड में दस नए आइसीयू और दस एचडीयू का निर्माण किया जाएगा.

अत्याधुनिक मशीन उपकरण से लैस
इन यूनिटों को अत्याधुनिक मशीन उपकरण से लैस किया जायेगा. ये दोनों यूनिट बीएससी नर्सिंग कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड के ग्राउंड फ्लोर पर बनाया जा रहा है. ताकि वर्तमान में इन दोनों आइसीयू के लिए गैस पाइप लाइन और वेंटिलेटर को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी नहीं हो.

जांच की दर में बढ़ोतरी
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार के निर्देश पर जांच की गति को बढ़ाया गया है. जिले में अब तक कोरोना संक्रमण की 26 हजार 951 लोगों की जांच की गई है. इसमें एक हजार 293 पॉजिटिव मामले आए हैं. जिसमें 852 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. वहीं एक हजार 222 लोगों का रिजल्ट लंबित है. जिले में जांच की दर लगातार बढ़ाई गई है.

अप्रैल महीने में 339, मई महीने में 1538, जून महीने में 5772, जुलाई महीने में 8785 और नौ अगस्त तक 10 हजार 517 लोगों की कोरोना की जांच कराई गई है. अभी प्रतिदिन 1500 जांच कराई जा रही है.

क्या कहते हैं प्राचार्य
डीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. एचएन झा ने ऑटोमेटिक मशीनों के लिए सरकार को पत्र भेजते हुए मशीन की आपूर्ति शीघ्र करने की मांग की है. इस मशीन से दो घंटे में 96 नमूनों की जांच हो जाएगी. इस मशीन की आपूर्ति होने के बाद यहां नमूने की जांच रिपोर्ट की संख्या काफी बढ़ेगी.

मैनुअल तैयार हो रही रिपोर्ट
बता दें बिहार का दूसरा डीएमसीएच का लेबोरेटरी है जहां, अभी तक कोविड के नमूने की जांच के लिए ऑटोमेटिक मशीन की आपूर्ति नहीं हुई है. यहां के लेबोरेटरी कर्मी अभी तक नमूने की जांच रिपोर्ट मैनुअल ही तैयार कर रहे हैं. इसके कारण इस लेबोरेटरी में 11 जिलों के नमूने की जांच की बजाय अब तीन जिलों के नमूने की जांच हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details