बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा के बाजार में उतरी मुजफ्फरपुर की मीठी शाही लीची, चाव से खरीदकर खा रहे हैं लोग

दुकानदार बताते हैं कि पहले खरीददार 25 से 50 पीस लीची ही खरीदते थे, लेकिन अब वो अपने मन के मुताबिक 500 पीस तक इसकी खरीदारी कर रहे हैं.

By

Published : Jun 8, 2019, 12:52 PM IST

रसभरी लाल लीची

दरभंगाःहरे पत्तों के गुच्छों में सजी लाल-लाल लीची देखकर सभी का दिल इसे खाने के लिए मचल उठता है. शहर के बाजारों में मुजफ्फरपुर की मीठी रसभरी शाही लाल लीची आ चुकी है. यहां प्रमुख चौक-चौराहों पर टोकरी भर-भरकर बगीचे से लीची पहुंच रही है. बाजार में इस बार ये लीची 100 रुपये से लेकर 130 रुपया प्रति सैकड़ें की दर से बिक रही है.

लोगों को मिला शाही लीची का मजा
मुजफ्फरपुर व पूसा की शाही लीची शहर के टावर चौक, बेता चौक, बस अड्डा, रेलवे स्टेशन सहित कई इलाकों के बिकने के लिए बाजार में सज चुकी है. सभी दुकानदार इसे असली शाही लीची कहकर बेच रहे हैं. वहीं, लीची खरीदार कहते हैं कि इस शाही लीची की खरीदारी करने के लिए वह 20 किलोमीटर दूर अपने गांव से आये हैं. लीची खाने में काफी मीठी है और इसमें पूरा रस भरा हुआ है, खाने के बाद सही में शाही लीची का आनंद मिल रहा है.

लीची खरीदते लोग

बड़े चाव से खरीद रहे लोग
सभी दुकानदार ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी लीची को ताजी और मीठी कहकर बेच रहे हैं. इसमें रस अधिक और खाने वाले को मस्त कर देने का दावा भी कर रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि पहले तो लीची में खट्टापन था. लेकिन अब लीची मीठी हो गई है. लोग बड़े चाव से खरीद कर खा रहे है और अपने रिश्तेदार को भी भेज रहे हैं.

बजारों में सजी लीची और जानकारी देता दुकानदार

बाजारों की बढ़ी रौनक
दुकानदार ये भी बताते हैं कि पहले खरीददार 25 से 50 पीस खरीदते थे, लेकिन अब लोग अपने मन के मुताबिक 500 पीस तक इसकी खरीदारी कर रहे हैं. अभी 100 से 130 रुपये प्रति सैंकड़ा लीची की बिक्री हो रही है. लोग अपने रिशतेदारों को भी लीची खरीद कर भेज रहे हैं. दुकानदार ने बताया कि मुजफ्फरपुर और पूसा की लीची से दरभंगा के बाजारों में रौनक बढ़ गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details