बिहार

bihar

ETV Bharat / state

DMCH में पहली बार दूरबीन के माध्यम से किया गया घुटनों का सफल ऑपरेशन, लोगों ने देखी लाइव सर्जरी

डीएमसीएच में अर्थरोस्कोपी की मशीन की खरीदारी साल 2011 में ही हुई थी. लेकिन, मशीन के पूरे औजार नहीं रहने के कारण यहां पर दूरबीन से घुटने के ऑपरेशन की सुविधा नहीं थी.

By

Published : Jan 31, 2020, 4:28 PM IST

घुटनों का सफल ऑपरेशन
घुटनों का सफल ऑपरेशन

दरभंगा: उत्तर बिहार के सबसे बड़े अस्पताल दरभंगा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में पहली बार दूरबीन के माध्यम से घुटनों का ऑपरेशन किया गया. ये ऑपरेशन सफल रहा. ऑर्थोपेडिक विभाग में हो रही घुटने की लाइव सर्जरी को लेकर एक वर्कशॉप और ऑर्थो मीट 2020 का आयोजन किया गया.

देखें पूरी रिपोर्ट

कार्यक्रम का उद्घाटन दरभंगा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एचएन झा ने किया. मौके पर मेडिकल कॉलेज के कई डॉक्टर और छात्र उपस्थित रहे. जानकारी के मुताबिक अस्पताल में पहली बार दूरबीन के माध्यम से चार मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया. इसको लेकर काफी समय पहले से तैयारियां की जा रही थी.

डीएमसीएच में किया गया कार्यक्रम

इस इलाज से मरीजों को मिलेगा काफी लाभ
दरअसल, डीएमसीएच में अर्थरोस्कोपी की मशीन की खरीदारी साल 2011 में ही हुई थी. लेकिन, मशीन के पूरे औजार नहीं रहने के कारण यहां पर दूरबीन से घुटने के ऑपरेशन की सुविधा नहीं थी. इस वजह से यहां के लोगों को पटना, दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में जाकर इलाज करवाना पड़ रहा था. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है अगले कुछ महीनों में अस्पताल में यह सुविधा सुचारू रूप से शुरू हो जाएगी.

ऑर्थो मीट 2020 में पहुंचे डॉक्टर्स

चार मरीजों का हुआ सफल ऑपरेशन
ऑर्थो डॉक्टर नंद कुमार ने बताया कि अर्थरोस्कोपी घुटने के इलाज की एक नई विधि है. जिसमें दूरबीन के माध्यम से बेहद आसान तरीके से घुटनों के कठिन से कठिन ऑपरेशन किए जा सकते हैं. ऑपरेशन के बाद मरीज दो-चार दिनों में चलना फिरना शुरू कर देते हैं. वहीं, उन्होंने बताया कि लाइव सर्जरी और वर्कशॉप के आयोजन का मुख्य उद्देश्य ये है कि नए डॉक्टरों को इसकी ट्रेनिंग दी जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details