बिहार

bihar

LNMU के कुलपति की सख्त कार्रवाई, बदले गए शोध शाखा के सभी कर्मी

By

Published : Oct 8, 2020, 7:27 AM IST

ललित नारायण मिथिला विवि के कुछ शोध छात्रों ने कुलपति को लिखीत शिकायत दी थी कि शाखा के सभी कर्मी अवैध वसूली करते हैं. इस शिकायत के बाद कुलपति ने कार्रवाई करते हुए सभी शाखा कर्मियों बदल दिया है.

ETV BHARAT
पीएचडी छात्रों ने किया अवैध वसूली की शिकायत.

दरभंगा:जिले के ललित नारायण मिथिला विवि के शोध शाखा के सभी कर्मियों को बदल दिया गया है. यह कार्रवाई पीएचडी के छात्रों से अवैध वसूली की शिकायत मिलने के बाद कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने की है. पहले एक कर्मी को शोध शाखा से हटाया गया और उसके बाद शाम होते-होते सभी कर्मियों को बदलने की अधिसूचना जारी कर दी गई. कुलपति ने मामले की जांच के लिए एक कमेटी भी बनाई है. जांच के बाद दोषी पाए जानेवाले कर्मियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. दरअसल पीएचडी के छात्रों से लंबे समय से चल रही अवैध वसूली की लिखित शिकायत कुछ शोध छात्रों ने कुलपति से मिल कर की थी.

अर्थशास्त्र के शोध छात्रों ने की थी शिकायत
अर्थशास्त्र के एक शोध छात्र हिमांशु कुमार ने बताया कि उन्होंने 2017 में शोध के लिए पंजीयन कराया था. उनसे कई बार अवैध ढंग से वसूली की गई. पैसे नहीं देने पर उनकी फाइल लटका दी गई. उन्होंने कहा कि शोध शाखा में किसी भी एक काम के लिए कर्मी 'एक हाथ' यानि 500 रुपये की डिमांड करते हैं. बैक डोर से ये उगाही होती है. उन्होंने कहा कि आजिज आकर 10-12 पीड़ित छात्रों के साथ मिलकर उन्होंने कुलपति से लिखित शिकायत की है कि अगर कार्रवाई नहीं होती है तो उनका रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि विवि के सभी अधिकारी और कर्मी अवैध वसूली के मामले से वाकिफ हैं. केवल कुलपति नए आए हैं इसलिए वे अनजान थे.

LNMU के कुलपति की सख्त कार्रवाई.
दोषियों पर होगी अनुशासनात्मक कार्रवाईइस मामले में ललित नारायण मिथिला विवि के कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने ईटीवी भारत को बताया कि विवि छात्रों के लिए है और उनकी समस्या का तुरंत समाधान करना उनका दायित्व है. उन्होंने कहा कि छात्रो की लिखित शिकायत उन्हें एक दिन पहले मिली थी. उसके बाद छात्र खुद भी उनसे मिलने आए. उन्होंने कहा कि शोध शाखा के कर्मियों को वहां से हटा कर दूसरी शाखाओं में तैनात कर दिया गया है. साथ ही एक जांच कमेटी भी बनाई गई है, जो मामले की जांच करेगी. जांच में जो भी कर्मी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि लखनऊ विवि के पूर्व कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने हाल ही में ललित नारायण मिथिला विवि के कुलपति का कार्यभार संभाला है. उनकी इस बड़ी कार्रवाई की चर्चा पूरे विवि में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details