बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा: सर्व शिक्षा अभियान हो रहा फेल, 78 प्रिंसिपल्स के खिलाफ गबन का आरोप

जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश कुमार सिंह ने बताया कि सर्व शिक्षा समिति के तहत स्कूल के भवन निर्माण के लिए पैसा मुहैया कराया गया. जिसमें कुछ प्रिंसिपल ने भवन को अधूरा बना कर छोड़ दिया और खाते से रुपये की निकासी कर ली. उन्होंने कहा कि ऐसे प्रिंसिपल को चिन्हित करने के बाद उक्त आदेश जारी किया गया है.

By

Published : Dec 18, 2019, 11:02 PM IST

sarva shiksha abhiyan
sarva shiksha abhiyan

दरभंगा:जिले में सर्वशिक्षा अभियान के तहत साल 2005-06 में भवन निर्माण के लिए शिक्षा विभाग की ओर से कई स्कूलों को राशि मुहैया कराई गई. जिसमें कुछ विद्यालयों के प्रिंसिपल ने कुछ रुपयों से अधनिर्मित स्कूल भवन का निर्माण कराया और अन्य राशि को निकाल लिया. जिसके बाद मामले की जांच की गई. जिसमें ऐसे 78 प्रिंसिपल्स पर गबन का आरोप लगा है.

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दिया एफआईआर दर्ज करने का आदेश

78 प्रिंसिपलों पर लगा गबन का आरोप
दरअसल, जिले में शिक्षा विभाग की ओर से सर्व शिक्षा अभियान के तहत 135 स्कूल के प्रिंसिपलों को राशि मुहैया करायी गई. जिनमें से कुछ प्रिंसिपल ने अधूरा भवन निर्माण करवाया. लेकिन पिछले दिनों सख्त कार्रवाई की चेतावनी के बाद 57 में से कुछ प्रिंसिपलों ने भवन बनवाकर तैयार कर दिया और कुछ ने बकाया राशि विभाग को लौटा कर अपनी जान बचा ली. लेकिन 78 प्रिंसिपल सख्त कार्रवाई की चेतावनी सुनने के बाद भी कोई काम नहीं किया.

प्रिंसिपलों के खिलाफ होगा एफआईआर दर्ज
मंगलवार को प्रिंसिपल, जूनियर इंजीनियर और प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों की बैठक की गई. जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी अधिकारियों को 2 दिनों के अंदर अपने-अपने प्रखंड में आरोपी प्रिंसिपल पर प्राथमिकी दर्ज कर रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया है.

बच्चों के भविष्य से हो रहा खेल

सर्वशिक्षा अभियान हो रहा चौपट
जिला शिक्षा पदाधिकारी महेश कुमार सिंह ने बताया कि सन् 2005 - 06 में सर्व शिक्षा समिति के तहत स्कूल के भवन निर्माण के लिए पैसा मुहैया कराया गया. जिसमें कुछ प्रिंसिपल ने भवन को अधूरा बना कर छोड़ दिया और खाते से रुपये की निकासी कर ली. उन्होंने कहा कि ऐसे प्रिंसिपल को चिन्हित करने के बाद उक्त आदेश जारी किया गया है. वहीं गौड़ाबौराम प्रखंड में सबसे ज्यादा 16 प्रिंसिपल पर केस दर्ज किया जाएगा.

सर्व शिक्षा अभियान हो रहा फेल

ABOUT THE AUTHOR

...view details