बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नगर परिषद ने सड़क को बनाया डंपिंग ग्राउंड, कचरे का ढेर जलाने से लोगों को हो रही परेशानी

मुख्य सड़क के किनारे धड़ल्ले से जमा कर दिया जाता है. इसके बाद कचरे में आग दी जाती है जिससे प्रदूषित हवा से लोगों को सांस लेने में भी काफी परेशानी होती है.

By

Published : May 26, 2019, 9:13 AM IST

सड़क बना डंपिंग ग्राउंड

दरभंगा: जिले के बेनीपुर नगर पंचायत क्षेत्र में नियमों को अनदेखी कर वातावरण को प्रदूषित किया जा रहा है. बेनीपुर पथ के सड़क किनारे कूड़ा-कचरा जलाने से पर्यावरण को हानी पहुंचने के साथ यहां से गुजरने वाले राहगीरों का चलना भी मुश्किल हो गया है.

सड़क बना डंपिंग ग्राउंड

जानकारी के मुताबिक नगर परिषद क्षेत्र के 29 वार्डों का पूरा कचरा दरभंगा बेनीपुर मुख्य सड़क के किनारे धड़ल्ले से जमा कर दिया जाता है. इसके बाद कचरे में आग लगा दी जाती है. जिससे प्रदूषित हवा से लोगों को सांस लेने में भी काफी परेशानी होती है. सड़क पर चलने वाले राहगीर नाक पर तौलिया या रुमाल डालकर ही उक्त स्थान पार करते हैं.

सड़क बना डंपिंग ग्राउंड

क्या कहते हैं राहगीर
राहगीर चंद्रवंशी कुमार कहते हैं कि कई महीनों से यहां पर कचरा जलाया जा रहा है. जिसके चलते जब भी इधर से गुजरते हैं तो सांस फूलने लगती है. एक तरफ सरकार पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पेड़ लगाओ अभियान को चला रखा है. वहीं दूसरी तरफ उनके ही तंत्र उनकी योजनाओं को अनदेखी कर सड़क किनारे लगे हरे भरे पेड़ को आग के हवाले झोंक रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आग से निकली चिंगारी किसी फूस के घर पर गिर जाए तो किसी बड़ी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता.

सड़क बना डंपिंग ग्राउंड

अदालत के आदेश की अनदेखी
वहीं इस संबंध में जब जिलाधिकारी डॉ.त्यागराजन से बात की गई तो उन्होंने कहा कि आपके द्वारा इस मामले को संज्ञान में लाया गया है. इस मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगीय. गौरतलब है कि नगर परिषद का गठन हुए 8 साल के ऊपर हो गया है लेकिन अब तक कचरा डंपिंग यार्ड नहीं बनाया गया है. दूसरी तरफ उच्च न्यायालय का आदेश है कि एनएच और एस एच के किनारे कचरा डंपिंग नहीं करना है. लेकिन अदालत के आदेश को नगर परिषद प्रशासन अनदेखी कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details