बिहार

bihar

संस्कृत विवि पहुंची राजभवन पटना की जांच टीम, करोड़ों की गड़बड़ी की हुई जांच

By

Published : Dec 6, 2019, 5:24 PM IST

जांच टीम विवि जाने के बजाए कुलपति के आवास पर पहुंच गई. उसी परिसर में स्थित गेस्ट हाउस के बंद कमरे में कुलपति प्रो. सर्वनारायण झा, प्रति कुलपति प्रो. चंदेश्वर प्रसाद सिंह और शिकायतकर्ता पंकज कुमार को बुलाकर बारी-बारी से पूछताछ की.

sanskrit university
sanskrit university

दरभंगाःराजभवन पटना की जांच टीम शुक्रवार को कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विवि पहुंची. वहां करोड़ों की अनियमितताओं समेत गलत ढंग से नियुक्ति और प्रोन्नति के मामलों की जांच की. टीम में राजभवन के अतिरिक्त सचिव विजय कुमार, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के विशेष सचिव एस.सी झा और राजभवन के लॉ ऑफिसर आर.वी.एस परमार शामिल थे.

राजभवन पटना की जांच टीम पहुंची संस्कृत विवि
जांच टीम विवि जाने के बजाए कुलपति के आवास पर पहुंच गई. उसी परिसर में स्थित गेस्ट हाउस के बंद कमरे में कुलपति प्रो. सर्वनारायण झा, प्रति कुलपति प्रो. चंदेश्वर प्रसाद सिंह और शिकायतकर्ता पंकज कुमार को बुलाकर बारी-बारी से पूछताछ की. जांच टीम ने मामलों से संबंधित फाइलों को भी मंगवा कर उन्हें खंगाला. हालांकि जांच टीम के सदस्यों ने मीडिया से दूरी बनाए रखी और किसी तरह की जानकारी नहीं दी.

जांच करने आए अधिकारी

मामलों से संबंधित फाइलों को खंगाला
शिकायतकर्ता छात्र पंकज कुमार ने कहा कि विवि में करोड़ों की राशि की अनियमितता हुई है. डाटा सेंटर में अवैध भुगतान किया गया है. कर्मियों को अवैध ढंग से प्रोमोशन देकर बिना राज्यादेश के भुगतान किया गया. शिकायतकर्ता ने बताया कि ऐसे 15 बिंदुओं पर राजभवन, मुख्यमंत्री और बिहार सरकार के शिक्षा विभाग में करीब डेढ़ साल पहले शिकायत की थी. इसके अलावा पटना हाईकोर्ट में भी याचिका दायर की है. इसी की जांच के लिए राजभवन की ओर से गठित 3 सदस्यीय टीम ने शुक्रवार को विवि पहुंचकर जांच की है.

देखें पूरी रिपोर्ट
जांच टीम ने नहीं दी कोई जानकारीजांच टीम के सामने उपस्थित रहे प्रति कुलपति प्रो. चंदेश्वर प्रसाद सिंह से जब पत्रकारों ने मामले की जानकारी मांगी तो उन्होंने कुछ भी बताने से इनकार कर दिया. बस इतना कहा कि राजभवन की टीम आई है तो उसका सहयोग विवि कर रहा है. कुलपति प्रो. सर्व नारायण झा ने कहा कि वे जांच टीम के सामने उपस्थित हुए थे. जिन बिंदुओं पर जवाब मांगा गया था. उन्हें पहले ही अपना जवाब लिख कर दे दिया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details