बिहार

bihar

ETV Bharat / state

महिला दिवस विशेष: समस्तीपुर रेल डिवीजन का अनूठा प्रयोग, महिलाओं को सौंपी रेल की कमान

अतंरराष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर समस्तीपुर रेल डिवीजन ने दरभंगा तक जाने वाली एक विशेष ट्रेन का परिचालन किया. इस ट्रेन में पायलट से लेकर सफाई कर्मी तक सभी महिलाएं थी.

By

Published : Mar 7, 2020, 7:19 PM IST

Updated : Mar 7, 2020, 11:57 PM IST

समस्तीपुर रेल डिवीजन
समस्तीपुर रेल डिवीजन

दरभंगा:रविवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. इसको लेकर महिला दिवस के मौके पर समस्तीपुर रेल डिवीजन ने एक अनूठा प्रयोग किया. दरअसल, दरभंगा तक जाने वाली एक विशेष ट्रेन के परिचालन की जिम्मेदारी महिलाओं को सौंपी गई. ट्रेन को रवाना करने के मौके पर डिवीजन के कई अधिकारी मौजूद रहे.

ट्रेन को लोको पायलट संयुक्ता कुमारी और असिस्टेंट लोको पायलट कोमल कुमारी ने गंतव्य स्थान तक पहुंचाया. मौके पर ट्रेन में महिला गार्ड दीपा कुमारी, टीटीई कृष्णा धर और कई अन्य महिला सफाई कर्मी मौजूद रहीं. वहीं, ट्रेन जब दरभंगा स्टेशन पहुंची तो ट्रेन की कमान संभाली महिलाओं का जोरदार स्वागत किया गया.

'सम्मान पाकर झूम उठीं महिलाएं'
इस मौके पर महिलाओं का जोर-शोर से सम्मान किया गया. वहीं, महिलाएं भी स्ममान पाकर खुशी से झूम उठीं. मौके पर ट्रेन की असिस्टेंट लोको पायलट कोमल कुमारी ने बताया कि आज का दिन उनके लिए बेहद खास है. ये रेलवे की तरफ से महिला दिवस पर उनका सम्मान है. उन्होंने अपनी इस उपलब्धि को अपने माता-पिता को समर्पित किया.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

वहीं, ट्रेन की गार्ड दीपा कुमारी ने कहा कि रेलवे ने जो जिम्मेवारी रेलवे ने महिलाओं को सौंपी है, वह समाज के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से दूसरी महिलाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी. इसके लिए वे मंडल रेल प्रबंधक और वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक को धन्यवाद देती हैं.

Last Updated : Mar 7, 2020, 11:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details