बिहार

bihar

दरभंगा: मिथिला लोक उत्सव 2019 के लिए तैयारियां तेज, समाहरणालय में पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित

By

Published : Nov 25, 2019, 5:51 PM IST

प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंची कलाकार ने बताया कि वह मिथिलांचल में प्रचलित कोहवर बना रही हैं. यह मिथिलांचल का सबसे प्रसिद्ध माना जाता है. इसमें मिथिला पेंटिंग के सभी प्रतीकों को दिखाया जाता है.

मिथिला लोक उत्सव

दरभंगा: मिथिला लोक उत्सव 2019 का शुभारंभ 30 नवंबर से होने जा रहा है. इसकी तैयारी के लिए जिला प्रशासन जोरों-शोरों से लगा हुआ है. प्रशासनिक स्तर पर कई तरह के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में सोमवार को दरभंगा समाहरणालय स्थित जिलाधिकारी के पोर्टिको की दीवार पर मिथिला पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

पेंटिंग प्रतियोगिता में 17 मिथिला पेंटिंग कलाकारों ने भाग लिया. इस प्रतियोगिता में फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड तीन वर्गों का पुरस्कार दिया जाएगा. जीतने वाले प्रतिभागियों को मिथिला लोक उत्सव के दौरान प्रोत्साहन राशि, मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मनित किया जायेगा.

पेंटिंग बनाते कलाकार

मिथिलांचल में है कोहवर का खास महत्व
प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंची कलाकार ने बताया कि वह मिथिलांचल में प्रचलित कोहवर बना रही हैं. यह मिथिलांचल का सबसे प्रसिद्ध माना जाता है. मिथिला पेंटिंग में इसका सबसे ज्यादा महत्व है. इसमें मिथिला पेंटिंग के सभी प्रतीकों को दिखाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता में भाग लेकर उन्हें बहुत खुशी मिल रही है.

कलाकार और नोडल पदाधिकारी का बयान

ये भी पढ़ें:बोले तेजस्वी- पार्टी को मजबूत बनाएंगे जगदानंद, बिहार के भ्रष्टाचार को दूर करेंगे हम

अधिकारियों ने दी जानकारी
वहीं, वरीय उप समाहर्ता सह मिथिला पेंटिंग आयोजन के नोडल पदाधिकारी उमाकांत पांडे ने कहा कि मिथिला लोक उत्सव 2019 कार्यक्रम का यह एक पार्ट है. यह प्रतियोगिता दो वर्गों में आयोजित की गई है. पहले में दीवार पर पेंटिंग और दूसरे में ड्राइंग शीट पर पेंटिंग करना होगा. सबसे बेस्ट चित्रकारी करने वाले को सम्मान दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details