बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बैन के बावजूद DMCH परिसर में खुलेआम बिक रहे हैं गुटखा और तंबाकू

जिला प्रशासन और अस्पताल प्रशासन की अनदेखी के चलते यहां खुलेआम तंबाकू बेचे जा रहे हैं. जिससे सिगरेट पीने वाले के साथ-साथ इसके धुंए से दूसरे भी बीमार हो रहे हैं.

By

Published : Jun 10, 2019, 11:09 AM IST

डीएमसीएच

दरभंगा: जिले के सबसे बड़े अस्पताल के पास नशे का कारोबार हो रहा है. डीएमसीएच परिसर तंबाकू फ्री जोन होने के बावजूद यहां धड़ल्ले से गुटखा और तंबाकू बिक रहे हैं. वहीं, डीएमसीएच के ओपीडी और मेडिसिन वार्ड के सामने खुलेआम सड़कों पर नशीले पदार्थ बेचे जा रहे हैं. वहीं इस पर अस्पताल प्रशासन ने कभी कोई कार्रवाई नहीं की है.

दरअसल, पब्लिक प्लेस जैसे ऑडिटोरियम, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, गवर्नमेंट ऑफिसेज, हॉस्पिटल, एयरपोर्ट, आदि स्थानों पर स्मोकिंग करना और बेचना मना है. लेकिन, डीएमसीएच परिसर में बिक रहे तंबाकू आए दिन बीमारी को न्योता दे रहा है. यहां गुटखा बेचना सख्त मना होने के बावजूद इसकी बिक्री हो रही है. लेकिन, आज तक इस पर पुलिस प्रशासन का ध्यान नहीं पड़ा है.

DMCH में सरेआम बिक रहा तंबाकू

पब्लिक प्लेस में बिक रहे तंबाकू
स्थानीय लोगों का कहना है कि तंबाकू का सेवन जिंदगी के लिए खतरनाक है. इसके सेवन से कैंसर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. जिसको लेकर सरकार ने पब्लिक प्लेस पर इसकी बिक्री पर रोक लगा रखी है. लेकिन, फिर भी जिला प्रशासन और अस्पताल प्रशासन की अनदेखी के चलते यहां खुलेआम तंबाकू बेचे जा रहे हैं. जिससे सिगरेट पीने वाले के साथ-साथ इसके धुंए से दूसरे भी बीमार हो रहे हैं.

अस्पताल अधीक्षक ने दिया आश्वासन
सरकार के आदेश की अनदेखी के चलते किशोरावस्था में बच्चों में तंबाकू के इस्तेमाल में वृद्धि हो रही है. डीएमसीएच अस्पताल अधीक्षक डॉ राज रंजन प्रसाद ने कहा कि अस्पताल परिसर में तंबाकू युक्त पदार्थों की बिक्री नहीं होनी चाहिए. इस पर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए. वैसे अस्पताल परिसर में गुटखा व तंबाकू नहीं बेचा जाता है. यहां इस प्रकार की हो रही धांधली पर रोक लगाने की जरुरत है. जिसको लेकर वे रोगी कल्याण समिति से इस बात को रखेंगे ताकि डीएमसीएच परिसर तंबाकू, सिगरेट और गुटका फ्री जोन बना सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details