बिहार

bihar

7  फरवरी को 7 जिलों में BPSC की एपीओ परीक्षा, ऑनलाइन बैठक में तैयारियों पर चर्चा

By

Published : Feb 5, 2021, 7:27 PM IST

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से आगामी 7 फरवरी को 7 जिलों में एपीओ की नियुक्ति को लेकर परीक्षा कराई जानी है. इसको तैयारियों को लेकर गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में ऑनलाइन बैठक हुई. बैठक में सभी जिलों के जिलाधिकारियों को कई दिशा निर्देश दिए गए.

Darbhanga
BPSC की एपीओ प्रतियोगिता परीक्षा को लेकर हुई ऑनलाइन बैठक

दरभंगा:बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 7 फरवरी को दरभंगा सहित सात जिलों में सहायक अभियोजन पदाधिकारी की नियुक्ति के लिए प्रतियोगिता परीक्षा कराई जाएगी. इसकी तैयारी को लेकर शुक्रवार को गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में ऑनलाइन बैठक हुई. बैठक में बिहार लोक सेवा आयोग के सचिव केशव प्रसाद ने पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, दरभंगा, पूर्णिया और सारण के जिलाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि 7 फरवरी को आयोजित परीक्षा स्वच्छ, शांतिपूर्ण और कदाचार रहित संपन्न कराई जाए.

35,032 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा
वहीं, केशव प्रसाद ने कहा कि रविवार को 7 जिलों के 71 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 35,032 अभ्यर्थी भाग लेंगे. परीक्षा दो पालियों में आयोजित होगी. प्रथम पाली 11:30 बजे पूर्वाह्न 1:30 बजे अपराह्न तक और द्वितीय पाली 2:30 बजे अपराह्न से 4:30 बजे अपराह्न तक आयोजित होगी. दिव्यांग, सेलेब्रेल पाल्सी और दृष्टिबाधित अभ्यर्थियों को आधा घंटा अधिक समय दिया जाएगा. तदनुसार जिन परीक्षा केंद्रों पर ऐसे अभ्यर्थी हैं, वहां इनके लिए अलग व्यवस्था कर ली जाए.

यह भी पढ़े:पटना: BPSC रद्द केंद्र की फिर से लेगा परीक्षा, इसी महीने तारीख की होगी घोषणा

परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की अनुमति नहीं
बिहार लोक सेवा आयोग के सचिव केशव प्रसाद ने कहा कि परीक्षा केंद्र में किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने की भी अनुमति नहीं होगी. उन्होंने कहा कि प्रश्न पत्र का बंडल की केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में वीडियोग्राफी कराई जाएगी. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र के बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

जिले के 14 परीक्षा केंद्र पर 4 हजार परीक्षार्थी लेंगे भाग
वहीं, बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष आर.के. महाजन ने जिलाधिकारी दरभंगा डॉ त्यागराजन से परीक्षा की तैयारी की जानकारी प्राप्त की. उन्होंने कहा कि दरभंगा के राज उच्च विद्यालय में 2 दिव्यांग परीक्षार्थी शामिल हैं. दिव्यांग, दृष्टिबाधित और सेलेब्रेल पाल्सी वाले अभ्यर्थी को एक अलग से (राइटर) लिखने वाला दिया जाना है. जिसे मानदेय के रूप में 100 रुपये दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि परीक्षा पारदर्शी, शांतिपूर्ण और विवाद रहित कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर ली गई है. उन्होंने बताया कि जिले में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें 4 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details