बिहार

bihar

By

Published : May 4, 2020, 11:18 PM IST

ETV Bharat / state

प्रोफेशनल कोर्स की चाह रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, LMNU शुरू कर रहा 6 नए वोकेशनल कोर्स

वोकेशनल कोर्स करने की की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है. एलएनएमयू यूजी और पीजी में तीन-तीन नए प्रोफेशनल कोर्स शुरू करने जा रहा है.

प्रोफेशनल
प्रोफेशनल

दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विवि में तीन नए पीजी और तीन सर्टिफिकेट वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे. साथ ही महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू कुंवर सिंह के नाम पर फेलोशिप भी शुरू होगी. सोमवार को प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह की अध्यक्षता में जूम एप्प से हुई विवि की एकेडमिक काउंसिल की बैठक में यह फैसला हुआ है. इसमें विवि की लंबित परीक्षाओं की तारीख और सत्र 2020-21 के एकेडमिक कैलेंडर को भी मंजूरी दी गई है.

ये कोर्स होंगे शुरू
प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बताया कि गृह विज्ञान विभाग के तहत 'फूड एंड साइंस टेक्नोलॉजी', भूगोल विभाग के तहत 'जीआईएस एंड रिमोट सेंसिटिविटी और वनस्पति विज्ञान विभाग के तहत 'बायो इंफॉर्मेटिक्स' में पीजी कोर्स शुरू किए जाएंगे. इसके अलावा वाणिज्य विभाग के तहत 'सर्टिफिकेट इन बिजनेस एंड इंटरप्रेन्योरशिप', संस्कृत विभाग के तहत 'एस्ट्रोलॉजी एंड पामिस्ट्री' और राजनीति शास्त्र विभाग के तहत 'इलेक्शन स्ट्रेटेजी एंड पोलिटिकल लीडरशिप' कोर्स भी शुरू किए जाएंगे. ये सभी कोर्स सेल्फ फाइनेंस मोड में शुरू होंगे.

प्रभारी कुलपति प्रो. राजेश सिंह

जून से लेकर अगस्त के बीच परीक्षा

कुलपति ने बताया कि कुंवर सिंह कॉलेज लहेरिया सराय में कुंवर सिंह संग्रहालय की स्थापना और बाबू कुंवर सिंह के नाम पर फेलोशिप शुरू करने को भी मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं जून से लेकर अगस्त के बीच संचालित की जा सकती हैं. कोई भी परीक्षा ऑनलाइन नहीं ली जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details