बिहार

bihar

ETV Bharat / state

दरभंगा व्यवहार न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, उमड़ी फरियादियों की भीड़

इस मामले पर बोलते हुए जिला जज ने कहा कि इस लोक अदालत में 15 बेंच बनाई गई है. उन्होंने कहा कि कई मुकदमें सालों तक चलते रहते है. यह सुलह के लिए यह आसान केंद्र है और इसमें कोर्ट फीस नहीं लगता है.

By

Published : Dec 14, 2019, 2:24 PM IST

दरभंगा व्यवहार न्यायालय
राष्ट्रीय लोक अदालत

दरभंगा: जिले के व्यवहार न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. जिसके तहत मुकदमों की सुनवाई हेतु कुल 23 बैंच का गठन किया गया था. इसमें व्यवहार न्यायालय दरभंगा में सबसे अधिक 15 बैंच और बेनीपुर और बिरौल के चार- चार बेंच में मुकदमे की सुनवाई हो रही थी. इस दौरान वहां पर फरियादियों की भीड़ उमड़ पड़ी.

न्यायिक दंडाधिकारी थे तैनात
इस लोक अदालत में जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकार, दरभंगा की ओर से सभी बेंचो में ADJ, सब जज, मुंसिफ , जुडिशियल मजिस्ट्रेट रैंक के एक न्यायिक दंडाधिकारी और एक अधिवक्ता को बेंच का मेंबर नियुक्त किया गया था.

व्यवहार न्यायालय में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

लंबित मामले की हुई सुनवाई
राष्ट्रीय लोक अदालत में पूर्व से लंबित मुकदमा शमनीय अपराधीक वाद, एन आई एक्ट धारा 138 वाद, बैंक ऋण वसूली वाद, मोटर दुर्घटना दावा वाद, श्रम विभाग, विद्युत और पानी बिल संबंधित विवाद,वैवाहिक विवाद, भूमि अधिग्रहण वाद, सेवा संबंधित वाद, राजस्व मामले और अन्य दीवानी मामले के साथ कई मामले की सुनवाई हुई.

लोक अदालत में आए हुए लोग

'प्रत्येक तीसरे महीने में लगती है लोक अदालत'
इस मामले पर बोलते हुए जिला जज राजकुमार सिंह ने कहा कि इस लोक अदालत में 15 बेंच बनाई गई है. उन्होंने कहा कि कई मुकदमें सालों तक चलते रहते है. यह सुलह के लिए यह आसान केंद्र है और इसमें कोर्ट फीस नहीं लगता है.

राजकुमार सिंह, जिला जज

ABOUT THE AUTHOR

...view details