बिहार

bihar

दरभंगा: नल-जल योजना का जलमीनार उद्घाटन से पहले ही धाराशायी

By

Published : Jan 6, 2021, 4:40 AM IST

दरभंगा में हर घर नल जल योजना में भारी पैमाने पर अनियमितता देखने को मिली. लापरवाही के चलते 18 लाख की लागत से बना जलमीनार उद्घाटन से पहले ही धाराशायी हो गया.

जलमीनार उद्घाटन से पहले ही धाराशायी
जलमीनार उद्घाटन से पहले ही धाराशायी

दरभंगा:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल का जल योजना में भारी पैमाने पर अनियमितता की खबर पूरे प्रदेश से आ रही है. इसी कड़ी में बहादुरपुर प्रखंड के टीकापट्टी देकुलीचट्टी पंचायत के वार्ड नंबर 9 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हर घर नल का जल योजना के तहत घरों में पानी सप्लाई अधूरी रह गई और योजना के उद्घाटन होने से पहले ही 18 लाख की लागत से बना जलमीनार अचानक धाराशायी होकर गिर पड़ा.

उद्घाटन से पहले ही धाराशायी जलमीनार

बड़ा हादसा होने से टला
घटना के संबंध में बताया जा रहा है कि सुबह के करीब 10 बजे नवनिर्मित जल मीनार की मजदूरों द्वारा सेंट्रिंग खोली जा रही थी. इसी दौरान वार्ड सचिव के द्वारा घर घर शुद्ध पानी पहुंचाने के उद्देश्य से मोटर को चालू कर पानी टंकी को भरा जाने लगा. इस बीच जलमीनार पानी का लोड नहीं सह पाया और पानी भरते ही जलमीनार टूट कर जमीन पर गिर गया. जिस वक्त जलमीनार गिरी उस वक्त उसके पास कोई नहीं था, जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया.

बड़ा हादसा होने से टला

लापरवाही के चलते घटी घटना
वहीं, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने कहा कि जिले में जहां-जहां नल जल योजना का काम अधूरा पड़ा है. उसे जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने कहा कि हमारी टेक्निकल टीम ने निर्देश दिया था कि कम से कम 22 दिनों तक जल मीनार का सेंट्रिंग रहेगा और इस दौरान इस पर पानी का टंकी नहीं चढ़ाना है.

जलमीनार उद्घाटन से पहले ही धाराशायी

लापरवाही की होगी जांच
जल्दबाजी में जल मीनार पर पानी की टंकी चढ़ाकर पानी की सप्लाई भी शुरू कर दी. साथ ही समय से पहले जलमीनार का सेंट्रिंग भी खुलवा दिया. जिसके कारण यह घटना घटी है. वहीं, उन्होंने कहा कि अच्छा ये रहा कि इस घटना में किसी प्रकार से कोई हताहत नहीं हुआ. वहीं, उन्होंने कहा कि जलमीनार के निर्माण में जो गलतियां हुई है उसकी भी जांच होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details